RBI गवर्नर ने कहा- भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर से...

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि मजबूत पूंजी प्रवाह के कारण भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 बिलियन अमरीकी डालर के रिकॉर्ड स्तर को पार कर सकता है। 28 मई को जारी सेंट्रल बैंक के आंकड़ों के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 21 मई को समाप्त सप्ताह के लिए 2.865 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर 592.894 बिलियन अमरीकी डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो सोने और मुद्रा परिसंपत्तियों द्वारा प्रबलित है। 

द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, "मौजूदा अनुमान के आधार पर, हम मानते हैं कि हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर को पार कर सकता है।" तरलता को बढ़ावा देने के लिए, RBI ने कोविड-19 महामारी से प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों के लिए एक विशेष तरलता सुविधा सहित कई कदमों की घोषणा की। आरबीआई ने जी-सेक एक्विजिशन प्रोग्राम (जी-एसएपी) 2.0 की भी घोषणा की, जो सरकारी प्रतिभूति बाजार में बाजार सहभागियों द्वारा सामना की जाने वाली अनुचित अस्थिरता को नियंत्रित करने में मदद करेगा। 

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान, RBI ने कहा कि वह G-SAP 2.0 के हिस्से के रूप में द्वितीयक बाजार से 1.20 लाख करोड़ रुपये G-sec खरीदेगा। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक 17 जून को 40,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियां खरीदेगा और शेष कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी।

राहुल गांधी का केंद्र पर हमला- डॉक्टरों को कोरोना और भाजपा सरकार से बचाने की जरुरत

400 रुपए में वैक्सीन खरीदकर 1000 रु में निजी अस्पतालों को बेच रही पंजाब सरकार, केंद्र का आरोप

अभियान के लिए प्रगति पर है 'लक्ष्मी पुष्करिणी' का निर्माण कार्य

Related News