इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल की तेजी से बढ़ी मांग, जल्द से जल्द कम होगा प्रदूषण

प्रतिवर्ष जून माह में पर्यावरण दिवस सेलिब्रेट किया जाता है ताकि बिगड़ते क्लाइमेट में कुछ सुधार ला सके। वहीं इस वर्ष बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए इंडिया में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जिनके इस्तेमाल से पर्यावरण को होने वाली हानियों से बचाएगा। देश के साथ विश्वभर में वाहन का भविष्य अब इलेक्ट्रिक बनता जा रहा है और यहां हम 25 लाख रुपये के बजट में आने वाली  इलेक्ट्रिक कारों के बारें में बताने जा रहे है। हालांकि इंडिया में इस कीमत वाली कारों की बिक्री सस्ती कारों के मुकाबले कुछ कम होती है, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन असल में पर्यावरण के लिए बेहद ही आवश्यक हैं।

MG Motor India ने 2022 MG ZS EV आधिकारिक तौर पर इंडिया में पेश करने आए है इसकी शुरुआती एक्सशोरूम मूल्य 21.99 लाख रुपये तय किया गया है। ये मूल्य इलेक्ट्रिक SUV के बेस एक्साइट वेरिएंट की है जो जुलाई 2022 से ग्राहकों कस्टमर को दिया जा रहा है, वहीं जो मॉडल अभी से पेश कराया गया है उसका नाम एक्सक्लूसिव है और इसकी एक्सशोरूम मूल्य 25.88 लाख रुपये है। MG इंडिया ने इस इलेक्ट्रिक SUV को 50.3 kWh बैटरी पैक भी दिया जा रहा है जो IP69 वॉटरप्रूफ रेटिंग वाला है। ये SUV अब एक चार्ज में 461 KM चलती है।

पेट्रोल-डीजल के मूल्य में अब आम लोगों का बजट बिगाड़ने लगी हैं और कार मेंटेन करना तो बहुत मुश्किल हो सकती है। टाटा टिगोर EV की शुरुआती एक्सशोरूम मूल्य 12.24 लाख रुपये हो चुकी है जो टॉप मॉडल के लिए 13.24 लाख रुपये तक जाने वाली है। एक चार्ज में ये इलेक्ट्रिक कार 300 KM तक चलने में सक्षम है। कंपनी नई टिगोर EV को 3 वेरिएंट्स XE, XM और XZ+ में लॉन्च की जाने वाली है। XZ+ पर डुअल टोन विकल्प भी उपलब्ध है। टाटा का बोलना है कि कार बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स और तेज़ हैंडलिंग के लिए संतुलित सस्पेंशन के साथ दिया जा रहा है।

मौजूदा टाटा नैक्सॉन EV के साथ कंपनी ने 30.2 किलोवाट-आर लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है जो पर्मानेंट सिंक्रोनस मैगनेट के साथ पेश किया जा रहा है। कार की रेंज 312 होने का दावा ARAI ने किया है हालांकि इसे सड़क पर एक फुल चार्ज में 300 किमी तक चलाया जाने वाला है। ये पावरट्रेन 125 BHP ताकत और 245 NM पीक टॉर्क जनरेट करने वाला है। इस इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

Scorpio-N से लेकर Citroen C3 तक इन कारों की जल्द होगी लॉन्चिंग

टाटा की इन कारों पर आपको दिया जा रहा शानदार ऑफर

टाटा की इन कारों में मिल रहा बंपर ऑफर

Related News