1500 किमी की रेंज, 9,500 किमी प्रतिघंटा की मारक रफ़्तार, DRDO ने की परमाणु मिसाइल सागरिका की सफल टेस्टिंग

नई दिल्ली: भारत की परमाणु मिसाइलों में से एक K-15 सागरिका मिसाइल की हाल ही में सफल टेस्टिंग की गई. यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. पनडुब्बी से दागी जाने वाली यह मिसाइल 750-1500 किलोमीटर दूर जाकर दुश्मन को नष्ट कर सकती है. इंडियन आर्मी के पास इसके दो वैरिएंट्स मौजूद हैं. पहली जमीन से दागी जाने वाली मिसाइल और दूसरी पनडुब्बी से दागी जाने वाली. 

इसके अतिरिक्त इसके दो वैरिएंट्स और बनाए जा रहे हैं. फिलहाल इसका उपयोग भारतीय नौसेना (Indian Navy) द्वारा ही किया जा रहा है. इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने डिजाइन किया है. जबकि भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने इसे विकसित किया है. इसकी रफ़्तार इसे बेहद मारक बनाती है. यह 9260 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से दुश्मन पर लपकती है. इस मिसाइल का वजन 6-7 टन होता है. लंबाई 33 फीट और व्यास 2.4 फीट है. यह उच्च तीव्रता का विस्फोटक या परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. इसका दूसरा घातक जमीनी वर्जन है शौर्य. शौर्य एक हाइपरसोनिक सतह से सतह पर मार करने वाली मीडियम रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है. 

बता दें कि, शौर्य मिसाइल, पारंपरिक और परमाणु हथियार दोनों ले जाने में सक्षम है. यह 50 किलोमीटर की ऊंचाई तक जा सकती है. इसकी रेंज 700 से 1900 किमी है. इसकी रफ़्तार 9,500 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यह अपने साथ 200 से 1000 किलोग्राम वजन के हथियार ले जाने में सक्षम है. ये दोनों ही मिसाइलें भारत के इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम पर चलती हैं. यानी दुश्मन को इनकी आने के बारे में पता ही नहीं चलेगा. 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर दर्दनाक सड़क हादसा, बालाजी का दर्शन करने जा रहे 4 दोस्तों की मौत

मोदी सरकार में मंत्री बनेंगी शरद पवार की बेटी..! महाराष्ट्र के सियासी घमासान पर राज ठाकरे का बड़ा दावा

शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया को फिर नहीं मिली राहत, हाई कोर्ट ने नहीं दी जमानत

Related News