राजस्थान के अद्भुत पत्थर से बनेगा राम मंदिर, इतने हजार साल तक है उम्र

जयपुर : 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने वाला है. इस भव्य मंदिर के भूमि पूजन से राजस्थान के भरतपुर डिस्ट्रिक्ट के सिरोही और बंशीपहाड़पुर के पिंडवाड़ा में जश्न का माहौल बना हुआ है. यहां पत्थर तराशी का कार्य करने वाले मजदूर बीते तीन दिन से इस बात का जश्न मना रहे हैं. मजूदर इस बात से बेहद खुश हैं कि उनकी मेहनत सफल हुई, और भगवना राम ने उनकी सुन ली.

राम मंदिर निर्माण के लिए लगभग चार लाख घन फीट पत्थर का उपयोग होगा. इसमें से लगभग 2.75 लाख घन फीट पत्थर भरतपुर के बंशी पहाड़पुर का सैंड स्टोन होगा और लगभग 1.25 लाख घन फीट पत्थर सिरोही जिले के पिंडवाड़ा का इस्तेमाल में लिया जाएगा. अब तक लगभग 1.5 लाख घनफीट पत्थर अयोध्या भेजा गया है. 

बता दें की विहिप के प्रांत प्रचारक चंद्रप्रकाश का बोलना है कि बंशी पहाड़पुर में पत्थर तराशी का कार्य वर्ष 2006 से चल रहा है. हालांकि, यहां के व्यापारी आस्था के वजह से कम रेट में पत्थर उपलब्ध करा रहे हैं. बंशी पहाड़पुर में सैंड स्टोन के खनन एवं तराशी का कार्य करने वाले मजदूरों एवं व्यापारियों का बोलना है कि कई वर्षों तक हमने प्रार्थना की, तब भगवान राम ने हमारी सुनी, इसलिए यहां खुशी का माहौल बना हुआ है. इनका बोलना है कि बंशी पहाड़पुर के सैंड स्टोन की विशेषयता यह है कि इसकी उम्र पांच हजार वर्ष होती है. यह पत्थर पानी डालने पर चमकता है. भारत की कई प्राचीन इमारतों में यहीं का पत्थर लगा हुआ है.

MP के गृह मंत्री बोले- 'राफेल के भारत आने से इन तीन जगह मनेगा मातम'

55 मिनिट में रोपे 30 प्रजातियों के 360 पौधे, गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा

मदद करने के बाद भी ट्रोल हो रहे हैं सोनू सूद, जानिए क्या है मामला?

 

Related News