राजस्थान में आज होगा कैबिनेट का विस्तार, एक महिला और एक मुस्लिम विधायक भी लेंगे मंत्री पद की शपथ

जयपुर: राजस्थान मंत्रिमंडल विस्तार में आज 23 मंत्रियों को शपथ ग्रहण कराइ जाएगी. मंत्रिपरिषद में 22 कांग्रेसी विधायक और राष्ट्रीय लोकदल के एक विधायक को स्थान दिया जा रहा है. मंत्रिमंडल में 13 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना जताई जा रही है. तीन दिनों तक चले मंथन के बाद आखिर राजस्थान का मंत्रिमंडल निर्धारित हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीएम अशोक गहलोत व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के साथ चर्चा करने के बाद 23 मंत्री निर्धारित कर दिए हैं. इन्हें सोमवार सुबह 11:30 बजे राजभवन में राज्यपाल कल्याण सिंह शपथ ग्रहण करवाएंगे. इनमें 13 कैबिनेट व 10 राज्यमंत्री शामिल होंगे.

पीएम मोदी पर भड़की सावित्रीबाई फुले, कहा संविधान को बदलने का प्रयास कर रही भाजपा

सूत्रों के मुताबिक सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट 17 दिसंबर को शपथ लेने के बाद तीन दिन तक नई दिल्ली में राहुल गांधी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ मंत्रिमंडल के गठन को लेकर बैठक करने के बाद रविवार जयपुर वापिस लौटे हैं. शपथ समारोह सोमवार को 11.30 बजे जयपुर में आयोजित किया जा रहा है.  मंत्रिमंडल के गठन के लिये आयोजित की गई बैठकों में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे, कांग्रेस के पर्यवेक्षक के सी वेणुगोपाल और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ तीसरा मोर्चा बनाने की तैयारी में केसीआर, आज ममता से करेंगे मुलाकात

वहीं अगर मंत्रिमंडल पर एक नजर डालें तो 18 विधायक पहली बार मंत्री पद ग्रहण करेंगे, जबकि पहली बार चुनकर आए 25 से अधिक विधायकों में से किसी को भी मंत्री नहीं बनाया जा रहा है. 11 महिला विधायकों में से एकमात्र सिकराय विधायक ममता भूपेश को मंत्री बनाया जाएगा. मुस्लिमों में भी मात्र पोकरण विधायक सालेह मोहम्मद को कैबिनेट में जगह दी गई है. गठबंधन के दल आरएलडी से विधायक सुभाष गर्ग भी मंत्री पद ग्रहण करेंगे.

खबरें और भी:-

नए साल पर भी पड़ सकता है शटडाउन का असर

पाक आर्मी चीफ ने भी किया प्रधानमंत्री इमरान खान के शांति प्रस्ताव का समर्थन

नितिन गडकरी का दावा, मेरी और पार्टी के बीच में दरार डालने की कोशिश कर रहा विपक्ष

 

Related News