रेल यात्री सावधान, कल 1 अप्रैल से बदल रहे हैं रेलवे के नियम

नई दिल्ली : जो यात्री कल एक अप्रैल से रेलवे का सफर करने का सोच रहे हैं उन्हें सावधान हो जाना चाहिए , क्योंकि कल से रेलवे के कई नियमों में परिवर्तन होने जा रहा है. ऐसी दशा में किसी भी असुविधा से बचने के लिए उचित होगा कि आप इन बदलने वाले नियमों के बारे में पहले से जान लें. गौरतलब है कि 1 अप्रैल से रेलवे आरक्षण में नई प्रणाली 'विकल्प' लागू हो जाएगी. इस नए नियम में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को राजधानी, शताब्दी या अन्य प्रीमियम/विशेष ट्रेनों में यात्रा करने का मौका मिल सकता है.

यानी एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए पर आप राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे, जबकि बदले में आपसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा. बता दें कि इसका मकसद प्रीमियम ट्रेनों में काफी सारी खाली बर्थ को भरना है. आपने टिकट बुक कराया और आपका टिकट कन्फर्म ना होकर प्रतीक्षा सूची में ही रहा तो आपको राजधानी या शताब्दी में सफर करने का अवसर मिलेगा. इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन शर्त यह है कि इसके लिए आपको 'विकल्प' चुनना होगा.

आपको बता दें कि जिन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची में टिकट रह जाने पर आपको सफर का मौका मिल सकता है, उनमें शताब्दी और राजधानी ट्रेन भी शामिल हैं. फिलहाल विकल्प योजना केवल ई-टिकट के लिए ही उपलब्ध होगी. विकल्प में उन यात्रियों का चयन किया जाएगा जिनका नाम चार्ट तैयार होने के बाद भी कन्फर्म नहीं होता है, केवल उन्हीं के लिए वैकल्पिक ट्रेन में आवंटन पर विचार किया जाएगा.

यह भी देखें

महोबा रेल दुर्घटना : CM योगी ने दिए जांच के आदेश, किया मुआवजे का एलान

महाकौशल ट्रेन हादसे में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिए जाँच के आदेश

Related News