'राम मंदिर समारोह में केवल अमीरों को निमंत्रण दिया गया, मुझे वहां कोई गरीब मजदूर नज़र नहीं आया..', राहुल गांधी के इस दावे में कितनी सच्चाई ?

नई दिल्ली: जैसे-जैसे आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं, राहुल गांधी भ्रामक जानकारी से अपनी पार्टी की फजीहत करवा रहे हैं। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वायरल वीडियो में कांग्रेस नेता को छत्तीसगढ़ के कोरबा में स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए दिखाया गया है, जहां उन्होंने झूठा दावा किया है कि मोदी प्रशासन ने विशेष रूप से ऐश्वर्या राय और अमिताभ बच्चन जैसी मशहूर हस्तियों के साथ-साथ अंबानी और अदानी जैसे हाई-प्रोफाइल उद्योगपतियों को आमंत्रित किया है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश के गरीब और बेरोजगार नागरिकों को आमंत्रित करने की उपेक्षा की गई।

आगामी लोकसभा चुनावों से पहले अपनी पार्टी की संभावनाओं को पुनर्जीवित करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ, राहुल गांधी ने दो दिन के अंतराल के बाद छत्तीसगढ़ से अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिर से शुरू की। इस दौरान उन्होंने कहा कि, “राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान, मैंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, अदानी, अंबानी को देखा और सभी व्यवसायी इस कार्यक्रम में शामिल हुए, लेकिन मुझे उनमें कोई गरीब, किसान, मजदूर, बेरोजगार या 'चाय वाला' नजर नहीं आया।'' हालाँकि प्रधान मंत्री मोदी और उनके प्रशासन की आलोचना करना एक विपक्ष का काम होता ही है, लेकिन इसके लिए झूठ का सहारा लेना कांग्रेस की ही किरकिरी कराता है ? राहुल गांधी ने कुछ होमवर्क किया होता, तो उन्हें पता होता कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के लोगों को आमंत्रित किया गया था।

 

जबकि वास्तव में कई गणमान्य व्यक्तियों और मशहूर हस्तियों को आमंत्रित किया गया था, कई कारसेवकों, साधुओं, मजदूरों और स्वच्छता कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्यों सहित विनम्र पृष्ठभूमि के कई व्यक्तियों को भी समारोह में निमंत्रण दिया गया था। एक उल्लेखनीय उदाहरण में, छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले की ही 85 वर्षीय कचरा बीनने वाली बिदुला बाई देवार को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए औपचारिक निमंत्रण मिला। 2021 में, देवार ने अपने समर्पण का उदाहरण देते हुए, राम मंदिर के निर्माण के लिए अपनी बचत से 20 रुपये का योगदान दिया। स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बावजूद उनकी उपस्थिति में बाधा उत्पन्न हुई, उनके इस भाव को विहिप ने स्वीकार किया।

एक अन्य आमंत्रित सदस्य छत्तीसगढ़ के कांकेर के नाहरपुर गांव की 36 वर्षीय सफाईकर्मी संतोषी दुर्गा थीं, जिन्हें आरएसएस द्वारा सामाजिक कार्यों में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए मान्यता दी गई थी। कई मीडिया आउटलेट्स ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित आम नागरिकों के बारे में गहन लेख प्रकाशित किए, फिर भी राहुल गांधी लोकसभा चुनाव से पहले मौजूदा भाजपा सरकार के खिलाफ मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करते हुए गलत जानकारी फैलाने में लगे रहे। कांग्रेस के पिछले कार्यों से परिचित लोगों के लिए ऐसी रणनीतियाँ आश्चर्यजनक नहीं हैं। यह याद करने लायक है कि कैसे, समारोह से पहले, कांग्रेस ने झूठा दावा किया था कि सभी चार शंकराचार्य कार्यक्रम के आयोजन के विरोध में थे और इसके विपरीत सबूत होने के बावजूद, इसमें भाग नहीं लेंगे।

'13 फ़रवरी को स्कूल उड़ा देंगे..', दिल्ली के एमिटी इंटरनेशनल को मिली धमकी

'पर्दे के पीछे चुपचाप काम करने वाले को बधाई..', कतर से छूटे मौत की सजा पाए 8 पूर्व नौसैनिक, शशि थरूर ने कही ये बात

बिहार में NDA सरकार ने जीता फ्लोर टेस्ट, नितीश कुमार के खिलाफ नहीं पड़ा एक भी वोट

Related News