सबके साथ सबके विकास के साथ आगे बढ़ी सरकार, राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र प्रारंभ

नईदिल्ली। महामहिम राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र विधिवत तरीके से प्रारंभ हुआ। बजट सत्र मेें अभिभाषण देते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हमारे आदर्श सहना ववतु सहना भुनक्तु के हैं। उन्होेने गुरूगोविेंद सिंह जी को याद करते हुए कहा कि सबका साथ सबका विकास सरकार का लक्ष्य है। पहली बार रेल बजट और आम बजट एकसाथ आए हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी उन्होंने कहा बजट सारे देश के लिए महत्वपूर्ण है।

सरकार के प्रयास से 2.2 करोड़ लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी है। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार जनशक्ति को सलाम करती है। उनका कहना था कि स्वच्छ भारत अभियान एक मिशन बन गया है। सरकार का लक्ष्य सबका साथ सबका विकास है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 26 करोड़ जनधन खाते खोले जाने की जानकारी दी और कहा कि बैंकिंग क्षेत्र मेें विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि मुद्रा योजना के माध्यम से लोगों को लोन मिले।

उन्होंने कहा कि सेनिटेशन के लिए सरकार प्रयास कर रही है। 3 करोड़ से भी अधिक टाॅयलेट निर्मित किए गए हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत अच्छा काम हुआ है। 5 करोड़ लोगों को एलपीजी घरेलू गैस कनेक्शन का लाभ मिला। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को एलपीजी की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत बिजली आपूर्ति का अच्छा काम किया गया।

11 हजार ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत सप्लाय हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों को लाभ मिला। मिशन इंद्रधनुष से प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखा गया। हर बच्चे को टीके का लाभ मिलने का लक्ष्य रखा गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभ मिला है। खरीफ की पैदावार में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मानसून अच्छा रहने से अच्छा लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से हर खेत को पानी देने का लक्ष्य पूरा किया जा रहा हैै। इससे कई किसान लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को रूपे कार्ड में बदलने का प्रयास किया है।

सरकार नारी शक्ति के विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि दीपा करमाकर, साक्षी मलिक, पीवी सिंधु ने सभी को गौरवान्वित किया है। भारत में पहली बार तीन महिलाऐं लड़ाकू पायलट बनाई गईं। यह भी सरकार का अच्छा प्रयास रहा। सरकार ने महिलाओं को सुविधा देते हुए मेटरनिटी लिव को बढ़ा दिया। इसे 12 सप्ताह से 26 सप्ताह किया गया। सरकार ने दाल के दामों में कमी लाने के प्रयास किए और सरकारी योजना में इसकी कीमत कम हुई। पीएमकेवीवाय में 24 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार ने 6 हजार करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया था।

सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए कई प्रावधान किए। उन्होंने कहा कि 13 करोड़ सामाजिक सुरक्षा पेंशन से जुड़े। उन्होंने कहा कि 7 वें वेतन आयोग से करीब 50 लाख कर्मचारियों को लाभ हुआ है। उन्होंने स्वास्थ्य बीमा योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि दिव्यांग के लिए आरक्षण को बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया। राष्ट्रपति के अभिभाषण के पहले राष्ट्रगान हुआ। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी, केंद्रीय मंत्री, विभिन्न दलों के सांसद मौजूद थे।

प्रतिभाशाली खिलाड़ी को नवाजा इस्पोरा अवार्ड से

मनमोहन पर लगाए माल्या की मदद के आरोप

राम मंदिर और समान नागरिक संहिता पर भाजपा दे रही धोखा

प्रधानमंत्री ने की बजट पूर्व सभी दलों से सहयोग की अपील

 

 

 

Related News