स्वास्थ्य को इस तरह फायदे पहुंचाते है आलू के छिलके

हम आपको बता दें आलू के छिलके आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कई जानकारों का कहना है कि आलू के छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं और आलू के नीचे वाले हिस्से के छिलके में ज्यादा तत्व मौजूद होते हैं। आलू के छिलकों में प्रोटीन और खनिज की भरपूर मात्रा होती है। यह छिलके ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं जबकि यह आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक हैं। 

हर स्थिति में कर सकते हैं योग, जानें इसके अनेक लाभ

इस तरह फायदे पहुंचाएंगे आलू के छिलके 

आपको बता दें आलू के छिलके में मौजूद बिटाकैरोलीन आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है और इससे शरीर का इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहता है। कई लोग मानते हैं कि आलू से वजन बढ़ता है लेकिन आलू के छिलकों में फैट बहुत कम होता है और यह वजन घटाने का काम करता है। वहीं आलू के छिलके एंटी ऑक्सिडेंट का भी काम करते हैं और इसमें क्लोरोजैनिक एसिड भी पाया जाता है जो कि कैंसर से लड़ने में मदद करता है। 

निरंतर आ रही हिचकी को तुरंत रोकेंगे ये 3 तरीके

और भी है कई फायदें 

इसी के साथ आलू के छिलके कोशिकाओं की मरम्मत करने का काम भी करते हैं। ये तो आप भी जानते होंगे कि जिन सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, वो सब्जियां दिल के लिए फायदेमंद होती है। पौटेशियम से ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है और हड्डियां भी मजबूत रहती है। आलू के छिलके में विटामिन-सी, विटामिन बी, फोस्फोरस, मैगजीन, पौटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है। इन पोषक तत्वों से ना सिर्फ आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है,बल्कि आपकी आंखें और स्किन भी कई बीमारियों से बचती है। 

शरीर का संतुलन बनाये रखता उत्थित हस्त पादंगुष्ठासन

कमर दर्द दूर करने के लिए अपनाएं देसी इलाज

एड़ी की मोच को घरेलु तरीकों से करें ठीक

Related News