नीति आयोग का बयान- प्रथम चरण में कोरोना टीकाकरण के लिए पर्याप्त वैक्सीन का भंडार

नई दिल्ली: नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने सोमवार को कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों सहित कोरोना महामारी से अग्रिम मोर्चे पर जूझ रहे लोगों का प्रथम चरण में टीकाकरण करने के लिए देश में वैक्सीन का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है। पॉल कोरोना के टीकाकरण को लेकर बने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जल्द ही टीके की खरीद व उसके वितरण की अपनी योजना का खुलासा किया जाएगा।

पॉल ने एक इंटरव्यू में कहा कि, ''हमारे प्रथम चरण में प्राथमिकता वाले समूह को वैक्सीन मिलेगी, जिसमें मृत्यु दर के उच्च जोखिम वाले लोग और हमारे स्वास्थ्य सेवा व अग्रिम पंक्ति के कर्मी शामिल हैं। हमारा मानना है कि हमारे पास उनके लिए पर्याप्त भंडार मौजूद है।'' भारत के औषधि नियामक DCGI ने दो वैक्सीन के सीमित आपात इस्तेमाल को रविवार को स्वीकृति दी है। भारत के औषध महानियंत्रक ने जिन दो वैक्सीन के सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है, उनमें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ मिलकर तैयार कोविशील्ड तथा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेक के द्वारा बनाई गई पूर्णत: स्वदेशी कोवैक्सीन शामिल है।

पॉल ने आगे कहा कि अब से तीन से चार महीने बाद अन्य वैक्सीन भी उपलब्ध होंगी और तब भंडार भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि तब टीकाकरण कार्यक्रम में अधिक तेजी लायी जा सकती है।

FSSAI भोजन में वसा के स्तर को 5% से 3% तक देता है घटा

रिटेल फाइनेंस सपोर्ट बढ़ाने के लिए टाटा मोटर्स ने कर्नाटक बैंक के साथ किया समझौता

सरकारी दस्तावेज़ों से एक 'झटके' में गायब हुआ 'हलाल' शब्द, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

 

Related News