12वीं के बाद आप ऐसे पा सकते हैं पुलिस की नौकरी

12वीं के पश्चात् यदि आप भी पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए भी अहम हो सकता है। कई युवा 12वीं की पढ़ाई के पश्चात् पुलिस विभाग में नौकरी तो चाहते हैं मगर जानकारी ना हो पाने के कारण उन्हें अपने प्रश्नों का जवाब नहीं मिलता। इसलिए आज हमारा ये लेख पुलिस विभाग में नौकरी चाहने वालों के लिए विशेष है जिसमें उन्हें इस विषय से जुड़ी पूरी जानकारी दी जाएगी। पुलिस विभाग में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना जरुरी है। मगर इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं कि 12वीं कक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए इसमें जगह नहीं।

12वीं के पश्चात् पुलिस में नौकरी पाने के लिए आवश्यक योग्यता:-

अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए। अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। अभ्यर्थी शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकत्म आयु अलग-अलग पद के मुताबिक होती है। हाइट कम से कम 168 सेमी होनी चाहिए। इसमें आरक्षित अभ्यर्थी को कुछ छूट दी गई है। आपको बता दें कि पदों के लिए कुछ अन्य खबर विज्ञापन में प्रकाशित भर्ती सूचना में दी जाती है। पुलिस विभाग में 12वीं के पश्चात् केवल कांस्टेबल नहीं और भी पदों पर कर सकते हैं आवेदन

ज्यादातर उम्मीदवारों को लगता है कि पुलिस विभाग में 12वीं के पश्चात् केवल कांस्टेबल की ही नौकरी प्राप्त हो सकती है। मगर हम आपको बता दें कि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को पुलिस विभाग में कई अन्य पद भी प्राप्त हो सकते हैं। 12वीं कक्षा पश्चात् पुलिस विभाग में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, पीएसआई तथा एसआई आदि पद भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि पीएसआई तथा एसआई पदों के लिए ग्रेजुएशन आवश्यक है किन्तु कुछ-कुछ भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण मांगा जाता है। वक़्त के साथ किसी भी नए परिवर्तन की जानकारी के लिए आप उक्त प्रदेश के पुलिस विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर जानकारी ले सकते है। 

Maruti Suzuki ने वापस मंगाईं अपनी 1.81 लाख गाड़ियां, कहा- इनमे हो सकती है खराबी

स्पेस में आखिर कैसे अपने बाल धोते हैं Astronauts ?, अंतरिक्ष यात्री ने शेयर किया वीडियो

बहुत ही महंगा है दुबई में लांच हुआ 'गोल्ड वड़ा पाव', जानिए क्या है रेसेपी

Related News