प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज को तैयार करने वाले पिंगली वेंकैया को श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 2 अगस्त को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री  ने कहा कि  देश के नागरिकों को तिरंगा देने के उनके प्रयासों के लिए राष्ट्र हमेशा उनका ऋणी रहेगा। उनके जन्मदिन के अवसर पर, मैं महान पिंगली वेंकय्या को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने हमारे देश को तिरंगा प्रदान करने के लिए आवश्यक बलिदान दिए, जिस पर हमें काफी गर्व है। आइए हम तिरंगे से साहस और प्रेरणा लेते हुए राष्ट्रीय विकास के लिए संघर्ष करना जारी रखें, "पीएम मोदी ने ट्वीट किया।

केंद्र सरकार मंगलवार, 2 अगस्त को पिंगली वेंकय्या की जयंती पर  एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करेगी, जिन्होंने भारत का राष्ट्रीय ध्वज बनाया था। केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पीएम मोदी रविवार को नई दिल्ली में एक समारोह में डाक टिकट का अनावरण करेंगे। उन्होंने खुलासा किया कि इस अवसर पर पिंगली मूल ध्वज प्रदर्शित किया जाएगा। पिंगली के परिवार के सदस्यों को भी केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया है।

2009 में उनके सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया गया था। इसके अलावा, ऑल इंडिया रेडियो के विजयवाड़ा स्टेशन को 2014 में अपना नाम दिया गया था। और पिछले साल आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने भारत रत्न के लिए अपना नाम रखा था।

पिंगली, जिनका जन्म 2 अगस्त, 1876 को हुआ था, एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय ध्वज डिजाइनर थे। उनका जन्म आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम के करीब हुआ था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विजयवाड़ा सम्मेलन के दौरान, महात्मा गांधी ने 1921 में एक डिजाइन को अपनी मंजूरी दी। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया जो आज फहराया जाता है।

 

Koo App

 

Koo App

 

Koo App

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण उत्साही स्वतंत्रता योद्धा वेंकय्या द्वारा किया गया था, जो बाद में एक स्वतंत्र और स्वतंत्र भारत की भावना का प्रतीक था। उनकी अंतिम सांस 4 जुलाई, 1963 को ली गई थी।

पीएम मोदी ने अपनी DP बदलकर लगाया तिरंगा, देशवासियों से कहा- आप भी ऐसा ही करें

ट्रक ने मारी टक्कर और सड़क पर पलट गया स्कूली बच्चों से भरा टेम्पो, 14 बच्चे घायल

हिमाचल: झील में नहाने उतरे 7 युवक डूबे, सभी की मौत

Related News