IAS अधिकारियों को पीएम मोदी ने दिया गुरुमंत्र, कहा- फील्ड पर अधिक समय बिताओ

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 2020 बैच के IAS अधिकारियों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी ने उन्हें जिलों में काम करने के दौरान सिर्फ डिजिटल मोट पर निर्भर रहने की जगह फील्ड पर अधिक समय गुजारने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को अपनी तैनाती वाली जगह पर ऐसा काम करने का अनुरोध किया है, जिससे लोग उन्हें हमेशा याद रखें।

प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों से कहा कि जब भारत आजादी का 100वां वर्ष मनाएगा, तो वह विभिन्न विभागों के प्रमुख और सचिव बन चुके होंगे। उन्होंने इस बात को ध्यान में रखकर नागरिकों की समस्याओं को समझने की हिदायत दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूत्रों ने युवा अधिकारीयों से कहा कि प्रशासक होने के तौर पर उन्हें नागरिकों से अधिक से अधिक जुड़े रहना चाहिए। नई दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में पीएम मोदी उन 175 अधिकारियों को संबंधित कर रहे थे, जिन्होंने तीन माह के लिए 63 मंत्रालयों और विभागों के साथ सहायक सचिव के रूप में काम किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, 'पीएम मोदी ने कहा कि अधिकारियों को अमृत काल के दौरान देश की सेवा करने और पंच प्रण को साकार करने में सहायता करने का मौक़ा मिला है।' 

पीएम मोदी ने कहा है कि अमृत काल में एक विकसित भारत के लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करने में अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने लीक से हटकर चिंतन करने और अपने प्रयासों में समग्र दृष्टिकोण अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस प्रकार के समग्र दृष्टिकोण के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री गतिशक्ति मास्टर प्लान की मिसाल दी।' संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अधिकारियों को राष्ट्र की सेवा के महत्व पर जोर देते हुए, पीएम मोदी ने अपने कर्तव्यों को निभाने के महत्व के संबंध में बताया। उन्होंने कहा कि 'राजपथ' की मानसिकता अब 'कर्तव्य पथ' की भावना में तब्दील हो गई है।

अन्धकार में डूब जाएगी राजस्थान की दिवाली ! राज्य में केवल 4 दिन का कोयला शेष

'हमने 35 सालों तक कुर्बानियां दी हैं..', अमित शाह के आरोपों पर भड़के अब्दुल्ला

अक्टूबर में मानसून ! 19 प्रदेशों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य का हाल

 

Related News