नेहरू और इंदिरा के बाद ऐसा करने वाले पहले पीएम बने मोदी, रचा कीर्तिमान

नई दिल्‍ली : 2019 लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रचंड जीत के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. अब पीएम मोदी देश के पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. वह ऐसे कि 48 वर्षों के बाद कोई पार्टी लगातार दूसरी बार बहुमत से सत्‍ता के सिंहासन पर पहुंची है और नरेंद्र मोदी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद ऐसी विजयी पाने वाले पहले गैर कांग्रेसी नेता होंगे. 

इससे पहले आखिरी बार इंदिरा गांधी को वर्ष 1971 में ऐसा प्रचंड बहुमत मिला था. अगर आंकड़ों की बात करें तो पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्‍व में कांग्रेस पार्टी को वर्ष 1952 में 364 सीटें मिलीं थीं. यह वोट शेयर 45 फीसद रहा था. इसके अगले ही 1957 के लोकसभा चुनावों में उन्‍हें प्रचंड जीत मिली और उन्‍हें देशभर में 371 सीटें हासिल हुई थी और वोट शेयर 48 प्रतिशत रहा था. भारतीय इतिहास में इतना प्रचंड बहुमत अभी तक किसी को भी नहीं मिल पाया है. वर्ष 1962 में हुए लोकसभा चुनावों में भी उनकी अगुवाई में कांग्रेस को भारी मतों से जीत हासिल हुई थी. वह 361 सीटें जीते और उन्‍हें 45 फीसद वोट हासिल हुए.

इसके बाद पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने भी रिकॉर्ड सीटों के साथ जीत का यह सिलसिला कायम रखा. उनके नेतृत्‍व में ही कांग्रेस ने 1967 के चुनावों में 283 सीटों पर जीत दर्ज की. उन्‍हें 41 फीसद वोट प्राप्‍त हुए. इसके बाद लोकसभा चुनाव 1971 में उन्‍होंने 352 सीटों के साथ सत्ता पर काबिज हुई. यह वोट शेयर 44 प्रतिशत रहा. 

आडवाणी और जोशी से मिलने पहुंचे मोदी-शाह, नाश्ते के साथ उठाया जलेबी का लुत्फ़

शॉटगन को रविशंकर प्रसाद ने कराया खामोश, फिर महावीर मंदिर में जाकर बांटी मिठाइयां

भारत में हुए लोकसभा चुनाव दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा - अमेरिका

Related News