स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन

नई दिल्ली: आज स्वतंत्रता सेनानी तथा प्रगतिशील लेखक श्यामजी कृष्ण वर्मा की जयंती है. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका स्मरण किया है. पीएम मोदी ने इस महान स्वतंत्रता सेनानी की जयंती पर उन्हें नमन किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है कि 'देश के महान सपूत श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी जयंती पर शत-शत नमन.'

पीएम मोदी ने आगे लिखा कि 'देश हो या विदेश, उन्होंने अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों के जरिए स्वतंत्रता के संकल्प को लगातार बल दिया. आजादी के संघर्ष में उनका योगदान देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बना रहेगा.' आपको बता दें कि श्यामजी कृष्ण वर्मा का जन्म 4 अक्टूबर 1857 को गुजरात के मांडवी में हुआ था. श्यामजी ने विदेश में रहकर भारत के स्वाधीनता संग्राम की क्रांति की मशाल को जलाए रखा.

श्यामजी ने ऑक्सफर्ड विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा ग्रहण की थी. इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड में भारतीय छात्रों के रहने के लिए मकान खरीदा और उसका नाम 'इण्डिया हाउस' रखा. हालांकि बाद में यही मकान क्रांतिकारी गतिविधियों का केंद्र बन गया. उन्होंने छात्रों की शिक्षा के लिए कई छात्रवृत्तियों की भी शुरुआत की. 30 मार्च 1930 को देश के इस सच्चे सपूत का देहांत हो गया.

सरकार ने किया कंज्यूमर ऐप लॉन्च, जानें इसके फायदे

सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतों में की इतनी कटौती

ई-कॉमर्स कंपनियों को टक्कर देगी एचडीएफसी बैंक, जाने क्या है योजना

Related News