सरकार ने किया कंज्यूमर ऐप लॉन्च, जानें इसके फायदे
सरकार ने किया कंज्यूमर ऐप लॉन्च, जानें इसके फायदे
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार उपभोक्ताओं के हितों की संरक्षन के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार उनकी शिकायतों और सुझावों को सुनने के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च करने जा रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले व खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने इस संबंध में घोषणा की है। अब उपभोक्ता अपनी शिकायतें सीधे केंद्रीय मंत्री पासवान से कर सकते हैं। इस एप पर उपभोक्ता हितों से जुड़ी हर तरह की जानकारी भी मिलेगी। एप के माध्यम से एक ही जगह पर कई शिकायतों का त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

कंज्यूमर ड्यूरेबल, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स, ई-कॉमर्स, बैंकिंग, इंश्योरेंस समेत 42 प्रमुख सेक्टर चिन्हित किए गए हैं, जिनकी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं। एप लांच के बाद पासवान ने कहा कि ढाई सौ से तीन सौ विभिन्न विभागों की शिकायतों को यहां दर्ज कराया जा सकता है। एप से प्राप्त शिकायतें उपभोक्ता मंत्री और सचिव के पास पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर 15 से 20 दिनों के भीतर शिकायतों का निपटारा हो जाएगा। किसी भी शिकायत की सुनवाई हर हाल में 60 दिनों के भीतर हो जाएगी। कुछ शिकायतों में मंत्री व सचिव सीधे कार्रवाई के लिए निर्देश दे सकते हैं, जबकि कुछ शिकायतें संबंधित विभागों को भेज दी जाएंगी। बता दें कि सरकार ने इस सत्र में उपभोक्ताओं के हितों  के संरक्षण से संबंधित कई कानून पारित किए हैं। 

सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतों में की इतनी कटौती

ई-कॉमर्स कंपनियों को टक्कर देगी एचडीएफसी बैंक, जाने क्या है योजना

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने पीएमसी संकट को लेकर कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -