प्रधानमंत्री मोदी कल लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार देंगे

नई दिल्ली: 15वें सिविल सेवा दिवस पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नामित प्राथमिकता कार्यक्रमों और नवाचार के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कार्यान्वयन इकाइयों, केंद्रीय और राज्य संगठनों को लोक प्रशासन -2021 में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान करेंगे।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री के पुरस्कारों की स्थापना केंद्र और राज्य सरकारों के जिलों और संगठनों द्वारा लोगों के कल्याण के लिए किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को मान्यता देने के लिए की गई थी।

बयान के अनुसार, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय का प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) 20-21 अप्रैल को यहां दो दिवसीय सिविल सेवा दिवस समारोह की मेजबानी कर रहा है। बुधवार को उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह होंगे।

हर साल 21 अप्रैल को, सरकार "सिविल सेवा दिवस" को नागरिक अधिकारियों के लिए सार्वजनिक सेवा और नौकरी उत्कृष्टता के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं की पुष्टि करने के अवसर के रूप में मनाती है।

यह 1947 के उस दिन को याद करने के लिए है जब भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने दिल्ली के मेटकाफ हाउस में परिवीक्षाधीन प्रशासनिक सेवाओं के कर्मियों से बात की थी।

ये पुरस्कार 'जन भागीदारी' या पोषण अभियान में लोगों की सहभागिता को बढ़ावा देने, खेलो इंडिया कार्यक्रम के माध्यम से खेल और कल्याण में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और पीएम स्वनिधि योजना के तहत डिजिटल भुगतान और सुशासन के लिए दिए जाएंगे।

जीप ने लॉन्च किया कम्पास का नया मॉडल, जानिए क्या है कीमत

तूफानी पारी की बदौलत 'ऑरेंज कैप' की दौड़ में डु प्लेसिस ने लगाई बड़ी छलांग, शीर्ष पर अब भी बटलर

अब ई साइकिल खरीदने पर आप भी पा सकते है हजारों रुपए की छूट

 

 

 

Related News