अब ई साइकिल खरीदने पर आप भी पा सकते है हजारों रुपए की छूट
अब ई साइकिल खरीदने पर आप भी पा सकते है हजारों रुपए की छूट
Share:

हाल ही में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने राजधानी शहर में ई-साइकिल के पहले 10,000 खरीदारों के लिए हर किसी के लिए 5,500 रुपये की सब्सिडी का एलान कर दिया है. इस तरह की ई-साइकिल के पूर्व 1,000 खरीदारों को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है, लेकिन इन फायदों को कैसे पूरा कर सकते है, इस बारे में डीलरों और खरीदारों के मध्य बहुत कम स्पष्टता है. हम यहां आपको इसकी पूरी डिटेल बता रहे हैं कि छूट कब और किस तरह दी जाने वाली है.

ई-साइकिल मॉडल 25,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये तक जा सकती है, जिससे वे अधिकांश जनता की पहुंच से बाहर होने वाले है. एक औसत ई-साइकिल में 250W मोटर के साथ एक लिथियम आयन 36V, IP67 बैटरी पैक भी दिए जा रहे है. ये साइकिल 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक जा सकती है और इनकी रेंज लगभग 25 से 45 किमी (मॉडल के आधार पर) हो सकती है. जैसे-जैसे साइकिल में मैग्नेटिक चार्जिंग, LED डिस्प्ले, 7-स्पीड गियर सेट और डिस्क ब्रेक जैसे बेहतर कंपोनेंट्स भी साथ में जोड़े जा चुके है,  उनके मूल्य भी बढ़ जाते है. इसलिए दिल्ली के निवासियों के लिए दी जा रही सब्सिडी शहर में इन साइकिलों की बिक्री को संभावित रूप से बढ़ा सकती है.

इस सब्सिडी का लाभ उठाने के संदर्भ में, योजना के लाइव होने के उपरांत इसे दिल्ली सरकार के ऑनलाइन पोर्टल ev.delhi.gov.in के  जरिए चलाया जाने वाला है. जब कोई डीलर बाइक बेचता है तो वे वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे और खरीदार के आधार कार्ड की जानकारी डालने के साथ सेल को रजिस्टर कर पाएंगे. प्रोत्साहन कार्यक्रम खरीदार के पते को वेरिफाई करेगा और पूर्व निर्धारित सब्सिडी राशि एक महीने के भीतर उनके अकाउंट में जमा करना होगा. वर्तमान में केवल डीलर ही लॉगिन कर सकेंगे और खरीदार की ओर से प्रोत्साहन के लिए फॉर्म भी कर सकते है. इस तरह, सरकार अपने ईवी प्रोत्साहन कार्यक्रम में मौजूदा यूजर बेस को बढ़ावा देने का अनुमान भी लगा चुकी है. ई-साइकिल सब्सिडी अप्रैल के आखिर में शुरू होने का अनुमान भी जताया जाने लगा है.

हैवी-ड्यूटी कार्गो ई-साइकिल भी गवर्नमेंट की सब्सिडी योजना के अंतर्गत आती है, जिसमें पहले 5,000 खरीदारों के लिए 15,000 रुपये की छूट दी जाती है, हालांकि और भी बहुत कुछ है. एक कंपनी या कॉर्पोरेट हाउस बायर्स को भी 30,000 रुपये तक की सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है. 5,500 रुपये की सब्सिडी  के उपरांत, हीरो लेक्ट्रो के C3 (रिटेल 28,999) जैसे पॉपुलर मॉडल का मूल्य दिल्ली वालों के लिए केवल 23,499 रुपये होने वाला है. ईमोटोरैड की लिल ई, जो 29,999 रुपये में बेची जा रही है, उन खरीदारों के लिए प्रभावी रूप से 24,499 रुपये होने वाली है जो सब्सिडी के तहत ई-साइकिल खरीदने वाले पहले 10,000 में से हैं. योजना के लाइव होने के बाद पहले 1,000 खरीदारों के लिए ये मूल्य अतिरिक्त 2,000 रुपये कम होंगी.

जल्द ही मारुती लॉन्च करने जा रही है ऐसी कार जो चाबी खो जाने पर भी इस तरह करेगी काम

क्या आप भी कम मूल्य में तलाश रहे है शानदार कार तो इससे बेहतर और कुछ नहीं

अब तक की सबसे सस्ती कार की लिस्ट में शामिल है ये चार पहिया वाहन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -