आज 'US-इंडिया स्ट्रेटेजिक फोरम' को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, चीन हो सकता है मुद्दा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानि गुरुवार को 'यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम' (USISPF) के तीसरे सालाना लीडरशिप समिट को संबोधित करने वाले हैं. पीएम मोदी भारतीय समय के मुताबिक रात 9 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समिट को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा बुधवार को ही इस संबंध में जानकारी दे दी गई थी.

बता दें कि US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए कार्य करता है. 31 अगस्त से आरंभ हुए पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन की थीम 'यूएस-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस' है. इस विषय में अलग-अलग कई विषयों को शामिल किया गया है. समिट में भारत का अंतर्राष्ट्रीय विनिर्माण केंद्र बनने की क्षमता, भारत के गैस बाजार में संभावनाएं, भारत में प्रत्यक्ष विदेशी सूचकांक (FDI) को आकर्षित करने के लिए कारोबार करने में आसानी, तकनीकी क्षेत्रों में आम मौके और चुनौतियां, हिंद-प्रशांत आर्थिक मुद्दे, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य में नवाचार पर फोकस रहेगा.

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी इस वर्चुअल समिट में मौजूद रहेंगे. माना जा रहा है कि ये समिट भारत और अमेरिका के रिश्तों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा, साथ ही अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर भी इसका असर पड़ सकता है। 

पीएम केयर्स फंड में पहले पांच दिन में जमा हुए 3,076 करोड़, मार्च के बाद होगा बाकी हिसाब

दूसरे दिन लगातार सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी का दाम भी लुढ़का

बीते पंद्रह दिनों में पेट्रोल में इतने रुपये का हुआ इजाफा, जानें डीजल का रेट

Related News