दूसरे दिन लगातार सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी का दाम भी लुढ़का
दूसरे दिन लगातार सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी का दाम भी लुढ़का
Share:

वैश्विक संकेतों और मजबूत रुपये के बीच आज इंडियन मार्केटों में सोने और चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की गई है . एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोना वायदा 0.35 प्रतिशत गिरकर 51,320 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 1.3 प्रतिशत यानी 900 रुपये नीचे 70,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक लुढ़क गया. बीते सत्र में सोने के वायदा भाव में 0.44 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जबकि चांदी के वायदा भाव में 0.4 प्रतिशत की तेजी आ गयी थी. 7 अगस्त को 56,200 रुपये के उच्च लेवल पर पहुंचने के बाद से देश में सोने के दाम अस्थिर रहे हैं.

वैश्विक मार्केटों में आज कमजोर अमेरिकी डॉलर के कारण सोने के दामों में तेजी आई. हाजिर सोना 0.1 प्रतिशत बढ़कर 1,971.07 डॉलर प्रति औंस पर था, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 1,978.90 डॉलर पर स्थिर रहा था. अन्य कीमती धातुओं में, चांदी 0.3 प्रतिशत बढ़कर 28.25 डॉलर प्रति औंस हो गई और प्लैटिनम 0.3 प्रतिशत बढ़कर 943.63 डॉलर हो गया. डॉलर सूचकांक करीब दो वर्ष के निचले स्तर पर स्थिर रहा क्योंकि निवेशकों के मुताबिक, बीते हफ्ते के फेड प्रमुख द्वारा उल्लेखित नई मौद्रिक नीति ढांचे के तहत अमेरिका में ब्याज दरें लंबे वक्त तक कम रहेंगी. कमजोर डॉलर अन्य मुद्रा के धारकों के लिए पीले धातु को सस्ता बना देता है.

वहीं, मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, नए आदेशों के बीच अगस्त माह में अमेरिकी विनिर्माण गतिविधि करीब 2 वर्ष के उच्च लेवल पर पहुंच गई.  इस साल अब तक सोने के दाम करीब 30 प्रतिशत बढ़ी हैं, क्योंकि दुनियाभर में सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने कोरोना संरकमण महामारी के बीच अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अभूतपूर्व प्रोत्साहन दिया गया है.

ब्यूटी पार्लर की आड़ में चल रहा था देहव्यापार का काला धंधा, WhatsApp के जरिए होती थी डील

प्रणब मुखर्जी के निधन पर इस देश ने भी किया राष्ट्रीय शोक का ऐलान, झुका रहेगा झंडा

कोरोना से संवाददाता की मौत, प्रियंका ने की पत्रकारों को बीमा कवर देने की मांग

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -