अमृत महोत्सव: जानिए यहाँ साबरमती आश्रम की डायरी में क्या लिखा PM मोदी ने?

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसी के साथ उन्होंने ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ से जुड़े कई कार्यक्रमों का उद्घाटन किया। जी दरअसल साल 1930 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा शुरू की थी। अब भारत सरकार आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए “अमृत महोत्सव” के जरिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इन सभी कार्यक्रमों का शुभारम्भ पीएम मोदी ने किया। आज ही वह साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी भी दिखाएंगे जो अहमदाबाद से नवसारी में दांडी तक जाएगी। सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचकर प्रधानमंत्री ने डायरी में अपने विचारों को लिखा।

उन्होंने डायरी में लिखा, “साबरमती आश्रम में आकर, पूज्य बापू की प्रेरणा से राष्ट्रनिर्माण का संकल्प और मजबूत होता है। यहां के पवित्र वातावरण, यहां की स्मृतियों से जब हम एकाकार होते हैं तो स्वाभाविक ही तप और त्याग की भावना बढ़ जाती है। साबरमती आश्रम से गांधी जी ने आत्मनिर्भरता और आत्मसम्मान का भी संदेश दिया था।”

आगे उन्होंने लिखा, “आजादी के अमृत महोत्सव के प्रारंभ के लिए, प्रेरणा के लिए, इस पुण्य स्थली पर दोबारा आकर मैं धन्य महसूस कर रहा हूं। आजादी का अमृत महोत्सव भारत के स्वतंत्रता संग्राम को, कृतज्ञ देशवासियों द्वारा दी जा रही कार्यांजलि है। इस महोत्सव के दौरान देश अपनी स्वतंत्रत के आंदोलन के हर पड़ाव, हर अहम क्षण को तो याद करेगा ही, भविष्य निर्माण के लिए नई ऊर्जा के साथ आगे भी बढ़ेगा। मुझे विश्वास है कि पूज्य बापू के आशीर्वाद से हम भारतवासी अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए, अमृत महोत्सव के उद्देश्यों को अवश्य सिद्ध करेंगे।” आप सभी को बता दें कि इस समय यहाँ उनका संबोधन जारी है।

जोधपुर में तेजी से बढ़ रहा जुर्म, 2 गैंगस्टरों के बीच दिनदहाड़े जमकर हुई फायरिंग

रिलीज हुआ फिल्म 'तूफ़ान' का दमदार टीजर, दिलचस्प है फरहान-मृणाल की केमेस्ट्री

पंजाब पहुंची बिग बॉस की टिकड़ी, शेयर किए कई मजेदार फोटोज

Related News