फाइजर-BioNTech नए संस्करण के खिलाफ भी करता है काम

यूरोपीय संघ के नियामक ने आखिरकार यूरोपीय संघ के देशों में आपात उपयोग के लिए फाइजर-बायोटेक द्वारा कोरोनावायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है, यूरोपीय दवाओं एजेंसी EMA प्रमुख ने सोमवार को यह जानकारी दी। यूरोपीय दवाओं की एजेंसी (ईएमए) के प्रमुख एमर कुक की ओर से मिले इस निर्णायक बयान ने लोगों को आश्वस्त किया, मौजूदा टीका ब्रिटेन में तेजी से फैल रहे नॉवल कोरोनावायरस के नए संस्करण के खिलाफ काम कर सकता है, एक दावा अब तक किसी ने नहीं किया था।

एक संवाददाता सम्मेलन में कुक ने कहा, इस समय इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह टीका नए वैरिएंट के खिलाफ काम नहीं करेगा। उन्होंने आगे कहा, ईएमए की वैज्ञानिक राय यूरोपीय संघ में इसी सुरक्षा उपायों, नियंत्रणों और दायित्वों के साथ #COVID19vaccine के पहले विपणन प्राधिकार का मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने अपने निरंतर प्रयासों के लिए दुनिया भर के कई वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों को धन्यवाद दिया, "मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि ईएमए वैज्ञानिक समिति ने आज बैठक की और फाइजर और बायोनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन के लिए यूरोपीय संघ में सशर्त विपणन प्राधिकार की सिफारिश की।

वैक्सीन की सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावकारिता पर वैज्ञानिक सबूतों की ताकत के आधार पर सावधानीपूर्वक वैज्ञानिक मूल्यांकन के बाद मंजूरी दी गई थी, और कुछ नहीं। उसने स्पष्ट रूप से दिखाया कि लाभ इस COVID-19 वैक्सीन के जोखिमों से अधिक है, उसने स्पष्ट किया। इस वैक्सीन के लिए मुख्य नैदानिक परीक्षण, जिसे 43,000 से अधिक लोगों ने नामांकित किया है, एक सबसे बड़ा टीका है जिसका हमने कभी ईएमए के एक ऐतिहासिक परीक्षण के लिए मूल्यांकन किया है, यह दावा किया है, हेराल्ड एनज़मैन, मानव उपयोग के लिए औषधीय उत्पादों की समिति (CHMP) के प्रमुख यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (EMA) की। यह निर्णय सभी 27 देशों को कवर करेगा।

जमीनी कर्मचारियों और पायलटों के बीच थी गलतफहमी: अधिकारी

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए संस्करण के कारण हुई भारी वृद्धि

अमेरिकी हवाई अड्डे पर 1 मिलियन से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग

Related News