फाइजर इंक ने BioNTech के साथ मिलकर कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए मांगी आपातकालीन स्वीकृति

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख कदम उठाते हुए, अमेरिकी दिग्गज फाइजर इंक ने अपने जर्मन पार्टनर BioNTech के साथ मिलकर अपने कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए आपातकालीन स्वीकृति मांगी है जिसमें मृत वायरस के खिलाफ सुरक्षा में 95 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई गई है। विशेष रूप से, यह पहला बड़ा कदम है जो विश्व बंधक रखने वाले वायरस के उन्मूलन में मदद करेगा। दुनिया वैश्विक महामारी से मुक्ति के लिए वैज्ञानिकों को देख रही है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा कि टीके समिति की 10 दिसंबर को बैठक होगी, जिसमें आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के अनुरोध पर चर्चा की जाएगी।

संगठन के प्रमुख स्टीफन हैन ने एक बयान में कहा "एफडीए मानता है कि पारदर्शिता और बातचीत कोविड-19 टीकों में विश्वास रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।" उन्होंने कहा "मैं अमेरिकी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि एफडीए की प्रक्रिया और संभावित कोविड-19 वैक्सीन के लिए डेटा का मूल्यांकन यथासंभव खुला और पारदर्शी होगा।" उन्होंने कहा कि वह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि समीक्षा में कितना समय लगेगा लेकिन संघीय सरकार ने कहा कि अंतिम ग्रीन नोड शायद दिसंबर में आएगा।

फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बोर्ला ने दाखिल किया "दुनिया को एक कोविड-19 वैक्सीन पहुंचाने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर " BioNTech / फाइजर शॉट और यूएस फर्म मॉडर्न द्वारा विकसित किए जा रहे एक अन्य ने वैक्सीन के लिए वैश्विक पीछा करने का बीड़ा उठाया है। यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय ब्लॉक साल के अंत से पहले दोनों को मंजूरी दे सकता है।

भारतीय-अमेरिकी डॉ. थिरुमाला-देवी कन्नेगंती ने कोरोना से बचने के लिए ढूंढा कल्पनाशील उपाय

IAS टॉपर टीना डाबी और अहतर खान ने दायर की तलाक की अर्जी, 2015 में हुई थी शादी

कर्नाटक में तोड़ी गई 'महाकाली' की 1000 साल प्राचीन प्रतिमा

Related News