लॉकडाउन खुलने के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लग सकती है आग

नई दिल्ली: हाल ही में देशव्यापी लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद सरकार द्वारा पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही असम, दिल्ली, चेन्नई, हरियाणा, पंजाब, यूपी और उत्तराखंड सरकार ने वैट बढ़ाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया था। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन हटने के बाद तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम की दैनिक समीक्षा फिर आरंभ करेंगी।

कंपनियां एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के चलते अपने फायदे-नुकसान की समीक्षा करेंगी। साथ ही क्रूड आयल की कीमत बढ़ने की स्थिति में कंपनियां तेल के दाम भी बढ़ा सकती हैं। हालांकि आज पेट्रोल-डीजल के दाम में परिवर्तन नहीं हुआ है। आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए सोमवार वाले दाम ही चुकाने होंगे। IOCL के मुताबिक, आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.26, 76.31, 73.30 और 75.54 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल की बात करें, तो उक्त महानगरों में इसकी कीमत क्रमश: 69.39, 66.21, 65.62 और 68.22 रुपये है।  

आपको बता दें कि आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।

हिजबुल मुजाहिद्दीन : आखिर कौन है डॉक्‍टर सैफ ?

ममता बनर्जी को मिला पत्र, जानलेवा कोरोना को लेकर लिखी थी यह बात

मरीजों की सेवा में जुटी हुई है नौ माह की गर्भवती महिला

 

Related News