एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान, कहा- लोगों को भारत में कोरोना की तीसरी लहर को नजरअंदाज नहीं...''

नई दिल्ली: देश भर के लोगों की सुरक्षा के लिए, एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर भले ही न दिखे, लेकिन यह काफी हद तक लोगों पर निर्भर करता है जो कोविड के मानदंडों का पालन करते हैं। एक प्रसिद्ध पल्मोनोलॉजिस्ट गुलेरिया ने 10 लाख रुपये के गीतम स्थापना दिवस पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम तीसरी लहर देखेंगे जो दूसरी लहर जितनी खराब होगी।"

इस बीच, जब इस आशंका के बारे में पूछा गया कि संभावित तीसरी लहर बच्चों को और अधिक संक्रमित कर सकती है, तो एम्स प्रमुख ने कहा कि बच्चे 'अधिक संवेदनशील' होंगे क्योंकि उनका टीकाकरण नहीं किया जा रहा था। "सामान्य भावना यह है कि वयस्कों को टीका लगाया जा रहा है, बच्चों को टीका नहीं किया जा रहा है और इसलिए यदि कोई नई लहर है तो यह उन लोगों को प्रभावित करेगी जो अधिक संवेदनशील हैं। बच्चे अधिक संवेदनशील होंगे," उन्होंने कहा। हालांकि, गुलेरिया ने विश्वास जताया कि अगले एक या दो महीने में बच्चों के लिए भी कोविड का टीका उपलब्ध हो जाएगा।

आपको बता दें कि बेंगलुरु में 500 से अधिक बच्चे कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, बेंगलुरु में अगस्त के पहले दस दिनों के दौरान लगभग 543 बच्चों ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिससे माता-पिता के लिए तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है। एक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 0 से 9 वर्ष की आयु के लगभग 88 बच्चों और 10 से 19 वर्ष की आयु के 305 बच्चों ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। पिछले पांच दिनों में 499 मामलों में से 263 मामले सामने आए। इनमें 88 0 से 9 साल के बीच और 175 10 से 19 साल के बीच के हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इस विकास को एक खतरनाक स्थिति माना है और संक्रमण को रोकने के लिए सख्त उपाय शुरू कर दिए हैं।

IPL 2021: : श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स टीम के चेक इन से पहले पहुंचे दुबई

IPL2021: क्या IPL के बचे हुए मैच में नज़र आएँगे राशिद खान और मोहम्मद नबी

यूपी में आज से फिर खुलने जा रहे है कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल

Related News