कोरोना के कारण कानपुर हुआ रेड ज़ोन में तब्दील

कानपुर: एक तरफ कोरोना की मार को देखते हुए भारत सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन का आदेश जारी कर दिया. लेकिन कई स्थानों में इस बात को गंभीरता से न लेने वालों के कारण पूरे देश में खतरा बढ़ता ही जा रहा है. वहीं कानपुर में रेड जोन घोषित क्षेत्रों के करीब 60 हजार घरों के लोग तीन से चार दिन तक क्षेत्र से बाहर नहीं निकल पाएंगे. स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें जब तक एक-एक घर में पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करा लेतीं और क्षेत्रों को सैनिटाइज करने का काम पूरा नहीं हो जाता तब तक इन इलाकों में अघोषित कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा. 

मिली जानकारी के अनुसार कानपुर के मछरिया, बाबूपुरवा, चमनगंज और घाटमपुर इलाके रेड जोन में हैं. कोरोना वायरस संक्रमित जमाती शहर की जिन-जिन मस्जिदों में रुके थे, उन मस्जिदों समेत आसपास के इलाकों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है. इन क्षेत्रों में से किसी को न तो बाहर निकलने और न ही यहां जाने की अनुमति है.

नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि 60 हजार से ज्यादा घरों को चिह्नित किया गया है. रोज यही कोशिश रहेगी कि स्वास्थ्य विभाग और निगम की टीमें इन घरों में पहुंचें. यहां रहने वालों के बारे में जानकारी जुटाएं. उनका मेडिकल परीक्षण कराएं और उसके बाद इलाकों को सेनीटाइज करें. उन्होंने कहा कि इस काम को पूरा होने में तीन-चार दिन लगेंगे. तब तक इन इलाकों को रेड अलर्ट रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि सर्वे का काम शुरू करा दिया गया है. घरों के हर सदस्य का नाम, पता, मोबाइल नंबर, पूर्व की बीमारी आदि जानकारी ली जा रही है. साथ ही उनका मेडिकल परीक्षण भी कराया जा रहा है.

यूपी के 877 धर्मगुरुओं के साथ सीएम योगी की वार्ता, कोरोना से जंग में मांगी मदद

कोरोना : नही मिलेगा अन्न का एक दाना, रात 12 बजे से सून सान हो जाएगा यह शहर

उपलों में लगी आग, घर में भर गया धुआं, दम घुटने से तीन बच्चों की मौत

Related News