शांति वार्ता: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इन देशों के साथ किया विचार-विमर्श

पिछले दिनों, खबर थी कि दो राष्ट्र, आर्मेनिया और अजरबैजान में हाथापाई हुई थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में आर्मेनिया और अजरबैजान के विदेश मंत्रियों को शुक्रवार को शांति वार्ता के लिए मास्को का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है और घोषणा की है कि मानवीय कारणों से नागोर्नो-कराबाख में तलाशी बंद की जानी चाहिए। पुतिन का आमंत्रण तब आया जब अजरबैजान और नैतिक अर्मेनियाई अलगाववादियों के बीच लगभग दो सप्ताह तक चली लड़ाई में कोई अंत नहीं दिखाई दिया, जिसने सैकड़ों लोगों की जान ले ली। क्रेमलिन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "अजरबैजान और आर्मेनिया के विदेश मंत्रियों को 9 अक्टूबर को मास्को में आमंत्रित किया जा रहा है।"

क्रेमलिन ने आगे कहा, "रूस के राष्ट्रपति ने शवों और कैदियों का आदान-प्रदान करने के लिए मानवीय आधार पर नागोर्नो-कराबाख में लड़ाई को रोकने के लिए एक कॉल जारी कर रहे हैं।" जब तक बहस जारी है। पहले जेनेवा में बातचीत की गई थी, लेकिन प्रत्याशा कम थी और कोई भी बयान उन चर्चाओं से निष्कर्ष निकालने की संभावना नहीं थी जो बंद दरवाजे के पीछे प्रबंधित की जा रही थीं और वह भी बिना अर्मेनियाई भागीदारी के।

अजरबैजान के विदेश मंत्री जेहुन बेरामोव को फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधियों का दौरा करने के लिए निर्धारित किया गया था, जो 1990 के दशक से करबख संघर्ष के समाधान की मांग करने वाले "मिन्स्क समूह" का निर्माण करते हैं। आर्मेनिया ने गुरुवार को अजरबेजान पर नागोर्नो-करबाख में एक ऐतिहासिक गिरजाघर को गिराने का आरोप लगाया। आर्मेनिया ने कहा कि कई पत्रकार गिरजाघर पर हुए हमले में घायल हो गए थे, जब एक प्रारंभिक बमबारी के बाद फर्श पर मलबे के छोड़े जाने के बाद, प्यूज़ ने खटखटाया और इमारत की चूना पत्थर की दीवारों के अंदरूनी हिस्सों से धूल की एक परत जो हिट हो गई थी।

अमेरिका में भारतीय कृषि उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा

जलवायु लक्ष्यों को हासिल करने के लिए होगा पेरिस समझौता

डोनाल्ड ट्रम्प इस दिन फ्लोरिडा में आयोजित करेंगे एक बड़ा इवेंट

Related News