'इस मुद्दे पर तत्काल ध्यान दें..', सीएम स्टालिन ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर क्या मदद मांगी ?

चेन्नई: तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा राज्य के मछुआरों पर हमलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की है। स्टालिन ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप करने और श्रीलंका द्वारा उसके जलक्षेत्र में कथित रूप से घुसपैठ करने के आरोप में गिरफ्तार मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करने की मांग की है। 

एक पत्र में सीएम स्टालिन ने कहा कि पिछले 28 दिनों में श्रीलंकाई अधिकारियों ने 88 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है और 12 नौकाएं जब्त की हैं। यह मुद्दा इन मछुआरों की आजीविका के अधिकार को गंभीर रूप से प्रभावित करता है क्योंकि समुदायों ने पीढ़ियों से इस मछली पकड़ने के पानी का उपयोग किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, उस अवधि को छोड़कर, जब कोविड-19 महामारी हुई थी, श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों की गिरफ्तारी की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 

स्टालिन ने अपने पत्र में आगे कहा है कि, 2023 के दौरान, श्रीलंकाई नौसेना ने 243 मछुआरों को गिरफ्तार किया और 37 नौकाओं को जब्त कर लिया। हालांकि, पिछले 28 दिनों में, छह घटनाओं में 88 मछुआरों और 12 नौकाओं को पकड़ा गया। इसके अलावा, मैं आपका ध्यान हमलों की बढ़ती घटनाओं की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। स्टालिन ने कहा, तमिल मछुआरों और अज्ञात व्यक्तियों द्वारा समुद्र में उनकी नौकाओं और उपकरणों को नुकसान पहुंचाया गया है, क्योंकि इससे पहले से ही अनिश्चित स्थिति में चिंता की एक नई परत जुड़ गई है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले पीएम मोदी के साथ 2018 में श्रीलंका द्वारा मत्स्य पालन अधिनियम में किए गए संशोधन का मुद्दा उठाया था, जिसने द्वीप राष्ट्र की सरकार को विदेशी मछली पकड़ने वाले जहाजों का राष्ट्रीयकरण करने में सक्षम बनाया। पत्र में आगे कहा गया है कि, "श्रीलंका की इस कार्रवाई के कारण, हमारे मछुआरों की जब्त की गई मछली पकड़ने वाली नौकाएं जो अच्छी स्थिति में हैं, उन्हें बचाकर तमिलनाडु वापस नहीं लाया जा सकता है। कई मछुआरों ने अपनी नौकाओं को प्राप्त करने और बनाए रखने में अपनी जीवन भर की बचत का निवेश किया है, जो उनके व्यापर के लिए महत्वपूर्ण है।''

उन्होंने कहा, "उचित मुआवजे या वैकल्पिक व्यवस्था के बिना इन नौकाओं का राष्ट्रीयकरण मछुआरों और उनके परिवारों को वित्तीय संकट में डाल देता है।" स्टालिन ने पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में श्रीलंका सरकार से पकड़ी गई भारतीय मछली पकड़ने वाली नौकाओं का राष्ट्रीयकरण वापस लेने और उन्हें तुरंत रिहा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "मैं तमिल मछुआरों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक समाधान खोजने के लिए इस मुद्दे पर तत्काल ध्यान देने का अनुरोध करता हूं।" मुद्दे को सुलझाने के लिए एक संयुक्त कार्य समूह का आह्वान करते हुए स्टालिन ने पीएम मोदी से श्रीलंका के 77 मछुआरों और उनकी 151 नौकाओं की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

'ज्ञानवापी को फ़ौरन खाली करें हिन्दू, हम चुप नहीं बैठेंगे..', ममता सरकार के मंत्री सिद्दीकुल्ला चौधरी की खुली धमकी

यहाँ पर 'मुर्दे' भी खा रहे हैं सरकारी राशन, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

'मैं अखिलेश का समाजवादी चाचा बना रहूँगा..', शिवपाल यादव को क्यों कहनी पड़ी ये बात ?

 

Related News