पाकिस्तान राष्ट्रपति चुनाव: पीटीआई के आरिफ अल्वी बनेंगे 13 वें राष्ट्रपति , कल होगी आधिकारिक घोषणा

Sep 04 2018 07:13 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता आरिफ अलवी को अनधिकृत और पुष्टि किए गए नतीजे के मुताबिक पाकिस्तान के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है. पाकिस्तान का चुनाव आयोग आधिकारिक तौर पर बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित करेगा. पाकिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में आरिफ को 320 चुनावी वोट, फजलुर रहमान 159 और ऐज़ाज़ अहसान 120 वोट मिले हैं.

पाकिस्तान में आज चुना जाएगा नया राष्ट्रपति

नेशनल असेंबली और सीनेट के नतीजों के मुताबिक, आरिफ अलवी ने 211 वोट, फजल ने 131 और ऐज़ाज़ ने 81 वोट प्राप्त किए, कुल 424 वोट डाले गए थे, जिसमे से 6 वोट निरस्त कर दिए गए. सिंध विधानसभा में कुल 158 वोटों में से, ऐज़ाज़ अहसान को 100 वोट मिले जबकि पीटीआई उम्मीदवार आरिफ अलवी ने 56  वोट हासिल किए, जबकि दो वोट खारिज कर दिए गए. पीटीआई उम्मीदवार आरिफ अलवी ने बलूचिस्तान से 45 वोट हासिल किए,  विपक्षी उम्मीदवार फजल-उल-रहमान को 15 वोट मिले जबकि पीपीपी के ऐज़ाज़ अहसान को बलूचिस्तान में कोई वोट नहीं मिला. 

पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने रद्द की 300 मिलियन डॉलर की सहायता

केपी विधानसभा में 78 वोट हासिल करके आरिफ अलवी जीते, फजल को 26 और एट्जाज को 5 वोट मिले, पंजाब में 354 सांसदों में से 351 ने अपना वोट डाला. हालाँकि अभी पंजाब विधानसभा से नतीजे नहीं आए है, लेकिन हालिया नतीजों से आरिफ अल्वी की जीत पक्की हो गई है. बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुनाव में पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने जीत दर्ज की थी, जिसके बाद उन्होंने आरिफ को अपनी पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए उतारा था. अब आरिफ की जीत के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों एक ही पार्टी पीटीआई के हो जाएंगे. 

खबरें और भी:-​

पाकिस्तान आर्थिक संकट : अमेरिका हुआ खफा तो जापान ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, करेगा इतने अरब की मदद

ट्रम्प से नाख़ुश अमेरिका, लग सकता है महाभियोग

अमेरिका की मांगों पर पकिस्तान का पलटवार, इमरान बोले नहीं चलेगी मनमानी

Related News