पाकिस्तान आर्थिक संकट : अमेरिका हुआ खफा तो जापान ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, करेगा इतने अरब की मदद

Sep 01 2018 06:02 PM
पाकिस्तान आर्थिक संकट : अमेरिका हुआ खफा तो जापान ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, करेगा इतने अरब की मदद

इस्लामाबाद। गंभीर आर्थिक संकट के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान को अब जापान की तरफ से एक राहत भरी खबर मिली है। जापान ने पाकिस्तान की और दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए उसे इस गंभीर संकट से निपटने के लिए अरबों रूपए की मदद करने का फैसला किया है।  

भारत ने 14 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया

दरअसल पकिस्तान की अर्थवयवस्था अभी बहुत निचले स्तर पर चल रही है और अर्थशास्त्रियों के अनुसार अगर सही समय पर सही कदम नहीं उठाये गए तो पकिस्तान में जल्द ही गंभीर आर्थिक संकट आ सकते है। लेकिन अब जापान सरकार ने पाकिस्तान को  2.6 अरब रुपये की वित्तीय मदद प्रदान करने का फैसला किया है। एक पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक जापान के विदेश राज्य मंत्री काजूयूकी नकाने हाल ही में पाकिस्तान की यात्रा पर आये थे और इस यात्रा के दौरान उन्होंने पाकिस्तान को  को दो परियोजनाओं के लिए यह अनुदान देने की बात कही। 

पाक ने 15 आतंकियों को सूली पर लटकाया


इन परियोजनाओं  में से एक परियोजना पकिस्तान में मौसम निगरानी राडार लगाने की है जिसके लिए जापान सरकार 2.1 अरब येन का अनुदान देगी। तो वही दूसरी परियोजना मानव संसाधन विकास छात्रवृत्ति से जुडी है जीसके लिए जापान सरकार ने 33 करोड़ येन यानी 36 करोड़ रुपये देने की बात कही है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही अमेरिका ने पकिस्तान को आतंकवाद से निपटने के लिए हर साल प्रदान की जाने वाली मदद पर रोक लगा दी थी। 


ख़बरें और भी 

UN में बार-बार कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार

सिंधु जल विवाद : आज लौहार में होगी जल समझौते पर बात, पकिस्तान ने भी माना मसला सुलझाना जरुरी है

कश्मीर में सेना के ऑपरेशन में तीन आतंकी ढेर, 597 अब भी बाकी

?