'फ्री हिट' पर पूर्व पाक कप्तान का बड़ा बयान, कहा- क्रिकेट में इस नियम से बढ़ा भ्रष्टाचार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ (Rashid Lateef) ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि क्रिकेट में फ्री हिट के नियम की वजह से भ्रष्टाचार का नया रास्ता खुला है. उन्होंने कहा कि ICC सहित सभी क्रिकेट बोर्ड को इस संबंध में विचार करना चाहिए. उन्होंने इसे लेकर ट्वीट किया जिस पर पूरी दुनिया के फैंस भी अपनी-अपनी राय दे रहे हैं.

बता दें कि क्रिकेट में फ्री हिट का नियम वर्ष 2015 में शुरू हुआ था, इस नियम के अनुसार, अगर कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता है, तो नो बॉल के बाद फेंकी जाने वाली गेंद को फ्री हिट कहते हैं. फ्री हिट पर बैट्समैन को सिर्फ रन आउट या स्‍टंपिंग आउट किया जा सकता है, इसके अलावा किसी अन्य तरीके से किए गए आउट को आउट नहीं माना जाता है. आमतौर पर फ्री हिट बड़े शॉट्स खेलने के लिए इस्तेमाल की जाती है, क्योंकि इसमें कैच आउट होने का डर नहीं रहता.

लतीफ ने अपने ट्विटर हैंडल से फ्री हिट को लेकर अपनी राय रखते हुए लिखा है कि, ‘नो बॉल पर फ्री हिट मिलना क्रिकेट में सबसे वाहियात नियम या कानून है. इस नियम में भ्रष्टाचार की बड़ी विंडो उपलब्‍ध है.’ लतीफ ने अपने ट्वीट के साथ ICC, IPL, BCCI, PSL को भी टैग किया. बता दें कि फिक्सिंग के अधिकतर मामलों में देखा गया है कि खिलाड़ी पैसे लेकर अकसर नो बॉल फेकतें हैं, जिसके बाद बैट्समैन को फ्री हिट मिलती है.

 

IPL 2021: राजस्थान को हराने के बाद बोले धोनी, कहा- इस उम्र में खुद को फिट रखना मुश्किल

नई यूरोपीय सुपर लीग जल्द ही शुरू करेंगे ये 12 क्लब

रोजर फेडरर इस साल फ्रेंच ओपन और जिनेवा ओपन में लेंगे भाग

Related News