पाक ने लौटाएं सऊदी अरब के सॉफ्ट लोन के 1 अरब डॉलर

इस्लामाबाद: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को कोरोनोवायरस महामारी के कहर का सामना करना पड़ा है। देश की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की चपेट में थी। इस बीच, पाक ने $ 3 बिलियन सॉफ्ट लोन की दूसरी किस्त के रूप में सऊदी अरब को $ 1 बिलियन वापस कर दिया है। अधिकारी के अनुसार, पाक ने सऊदी अरब को नरम ऋण की दूसरी किस्त के रूप में $ 1 बिलियन वापस कर दिया है क्योंकि इस्लामाबाद एक वाणिज्यिक ऋण के लिए बीजिंग पहुंचता है ताकि अगले महीने रियाद को एक और $ 1 बिलियन चुकाने के लिए दबाव की भरपाई कर सके।

विश्लेषकों का कहना है कि रियाद के लिए धन की वापसी के लिए यह असामान्य है। लेकिन पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ मित्रों के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। $ 1 बिलियन के प्रवाह के साथ, पाकिस्तान के पास केंद्रीय बैंक विदेशी भंडार में $ 13.3 बिलियन है - जो अगली सऊदी किस्त को मंजूरी देने के बाद भुगतान के मुद्दे का संतुलन बना सकता है।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि पाक का केंद्रीय बैंक पहले ही चीनी वाणिज्यिक बैंकों के साथ बातचीत कर रहा है, जिसमें ऋण स्वैप विकल्प भी शामिल है। उन्होंने कहा, "हमने सऊदी अरब को $ 1 बिलियन भेजा है।" अगले महीने रियाद को एक और $ 1 बिलियन चुकाना होगा। इस्लामाबाद ने जुलाई में 1 बिलियन डॉलर लौटाए थे। एक वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि ये द्विपक्षीय गोपनीय मुद्दे हैं। केंद्रीय बैंक ने भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, और विदेशी कार्यालय ने नहीं किया। 

माइक पोम्पियो ने दी चेतावनी, कहा- एस-400 रक्षा प्रणाली की तुर्की की खरीद अमेरिकी सेना को खतरे में डाल देगी

शिखर यात्रा से पहले थाईलैंड ने कोरोना को लेकर जारी किए नियम

सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे ने कोरोना वैक्सीन परिवहन योजना के लिए अपनाई ये सुविधा

Related News