यूएन का बड़ा बयान, कहा- इस वर्ष अब तक 11K से अधिक अवैध प्रवासियों को लीबिया...

त्रिपोली: इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने कहा है कि 2019 में 9,225 की तुलना में 2020 में अब तक 11,891 अवैध प्रवासियों को लीबिया के तट से बचाया जा चुका है। प्रवासियों ने इस साल 811 महिलाओं और 711 बच्चों को बचाया है, शिन्हुआनेट समाचार एजेंसी ने उद्धृत किया। 

यूनाइटेड नेशन माइग्रेशन एजेंसी ने यह भी कहा कि 316 प्रवासियों की मृत्यु हो गई और 417 अन्य लोग इस वर्ष केंद्रीय भूमध्यसागरीय मार्ग पर लापता हो गए, इस वर्ष अब तक 270 प्रवासियों की मौत हो गई और 2019 में 992 लापता हो गए। हजारों अवैध आप्रवासियों, मुख्य रूप से अफ्रीकी ने भूमध्यसागरीय पार करने के लिए चुना। 2011 में पूर्व नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद उत्तरी अफ्रीकी देश में असुरक्षा और अराजकता की स्थिति के कारण बन गई।

जंहा इस बात का पता चला है कि लीबिया में आप्रवासी आश्रयों को उन केंद्रों को बंद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कॉल के बावजूद, हजारों प्रवासियों के साथ समुद्र से बचाया गया है या लीबिया के सुरक्षा बलों द्वारा गिरफ्तार किया गया है। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (UNHCR) के अनुसार, वर्तमान में लीबिया में 44,725 पंजीकृत शरणार्थी हैं।

बर्मीज अजगर खाने के लिए है सुरक्षित: फ्लोरिडा वैज्ञानिक

अमेरिका में रह रहे हैदराबाद के शख्स पर दो कारजैकर्स ने मारी गोली

हवाई के बिग द्वीप पर फूटा किलाऊ ज्वालामुखी, हुआ भारी नुकसान

Related News