Operation Ajay शुरू..! आतंकी हमले के बीच इजराइल में फंसे अपने लोगों को वापस लाएगा भारत

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने युद्ध प्रभावित इजरायल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए बुधवार (11 अक्टूबर) को 'ऑपरेशन अजय' शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, "विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं।" मुंबई में इज़राइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने मीडिया को बताया कि देश में 20,000 से अधिक भारतीय रहते हैं, जो वर्तमान में फिलिस्तीनी समूह हमास के साथ युद्ध में है। शोशानी ने कहा कि उन्हें इजराइल में फंसे भारतीयों की सही संख्या नहीं पता है।

मंगलवार को केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने जयशंकर को पत्र लिखकर कहा कि राज्य के लगभग 7,000 लोग इज़राइल में हैं और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप की मांग की। तमिलनाडु सरकार ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा कि उन्हें राज्य के 84 लोगों के बारे में जानकारी मिली है, जो इज़राइल में फंसे हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि फंसे हुए भारतीय आगे की पढ़ाई, व्यवसाय या पर्यटक के रूप में इज़राइल गए थे। इज़राइल में फंसने के बाद अभिनेत्री नुसरत भरुचा 8 अक्टूबर को मुंबई पहुंचीं थी। जब युद्ध छिड़ा तो वह हाइफ़ा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भाग ले रही थीं।

इस बीच, विदेश मंत्रालय (MEA) ने स्थिति की निगरानी करने और उन भारतीयों को जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली में एक चौबीसों घंटे चलने वाला नियंत्रण कक्ष और तेल अवीव और रामल्ला में अलग आपातकालीन हेल्पलाइन स्थापित की, जिन्हें मदद की आवश्यकता हो सकती है। इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध बुधवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया। जैसे ही दोनों पक्ष एक-दूसरे के खिलाफ लगातार हमले में लगे रहे, नई पार्टियां संघर्ष में शामिल हो गईं। 

लेबनान के एक राजनीतिक दल और आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि वह इजरायल पर सटीक मिसाइलें दागने के लिए जिम्मेदार है। इजराइल पर सीरिया से भी हमला किया जा रहा है क्योंकि देश की सेना ने कहा है कि उसके उत्तरी पड़ोसी से दागे गए गोले इजराइली क्षेत्र में गिरे। हालाँकि, इज़रायली सेना इस बात की पुष्टि नहीं कर सकी कि गोले सीरियाई सशस्त्र बलों द्वारा दागे गए थे या नहीं।

बिहार: पटरी से उतरी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगियां, 4 लोगों की दुखद मौत, 70 घायल

भारतीय सेना के नाम एक और उपलब्धि, तैयार हो गया ब्रह्मोस मिसाइल का नया वर्जन, IAF ने दिया अपडेट

दिवाली से पहले पुजारियों-सेवकों को सरकार का बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

Related News