बुलडोजर लेकर हनुमान मंदिर को हटाने पहुँचे अधिकारी और फिर जो हुआ...

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक मंदिर को हटाने को लेकर जमकर हंगामा मचा हुआ है इसको लेकर नगर निगम एवं हिंदू संगठन आमने-सामने आ गए हैं। हिन्दू संगठनों का आरोप है कि निगम कर्मचारियों ने मंदिर को क्षतिग्रस्त किया है। स्थानीय व्यक्तियों ने इस कार्रवाई के विरुद्ध प्रदर्शन भी किया है। उनका कहना है कि मंदिर में रखी प्रतिमा को भी नुकसान पहुँचाने का प्रयास हुआ है। लोगों ने चंदा लगा कर टूटे मंदिर की फिर से मरम्मत की घोषणा की है। विवाद 2 दिसंबर, 2022 का बताया जा रहा है।

प्राप्त हुई खबर के अनुसार, यह विवाद ‘रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड’ द्वारा करवाई जा रही शहर के सौंदर्यीकरण की कार्रवाई के चलते खड़ा हुआ। यहाँ लाखेनगर चौक से राजकुमार कॉलेज के बीच पड़ने वाली सड़क को चौड़ा किया जा रहा था। कहा जा रहा है कि इस कार्यवाही की जद में कुछ घरों के अतिरिक्त 5 मंदिर भी आ रहे हैं। कुछ प्रतिमाओं को लोगों की मंजूरी से अलग जगह शिफ्ट भी कर दिया गया। ये प्रतिमाएं माई की बगिया नाम की जगह पर जमा की गई हैं जहाँ उनकी नए सिरे से प्राण प्रतिष्ठा करवाई जा रही है।

वही इसके चलते प्राचीन बजरंग बली की प्रतिमा भी हटाने का प्रयास किया जाने लगे। इस बात की खबर होते ही हिन्दू संगठन मौके पर जमा हो गए। उनका कहना था कि प्रतिमा की पूँछ मंदिर से सटी हुई है तथा हटाने पर प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो जाएगी। इस के चलते अफसरों से उन्होंने बहस की। बाद में अन्य स्थानीय लोग भी घटनास्थल पर जमा हो गए। लोगों ने प्रतिमा को सही सलामत हटाने के लिए बोला है। भक्तों का कहना है कि जब तक हनुमान जी की प्रतिमा को सही सलामत निकाले जाने का विश्वास नहीं दिया जाता तब तक प्रतिमा अपनी जगह पर ही रहेगी। 

MCD चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस में अंतर्कलह, अब पार्टी से नाराज़ हुए शीला दीक्षित के बेटे

बांग्लादेश में ऋषभ पंत की अग्निपरीक्षा, अगर फ्लॉप हुए तो टीम से हो सकती है छुट्टी !

जबरदस्त अंदाज में मनाया जाएगा इस बार नौसेना दिवस, जानिए पूरा कार्यक्रम

Related News