ओडिशा मार्च 2021 तक स्थापित करेगा स्टार्टअप हब

ओडिशा में नवीन पटनायक सरकार ने स्टार्टअप्स को एक बड़ा बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्टार्टअप हब स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह हब, आम सुविधाओं के साथ मार्च 2021 तक स्थापित किया जाएगा। इस हब का उद्देश्य राज्य में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है। विकास के बारे में एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने पांच स्टार्टअप और चार इनक्यूबेटरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है, आधिकारिक तौर पर स्टार्ट अप हब के विकास के बारे में बताया।

"मार्च 2021 तक नए स्टार्टअप हब के पूरा होने के साथ, यह सह-कार्यशील स्थान, प्रयोगशाला और सामान्य सेवाओं के साथ उत्कृष्टता का केंद्र होगा।" 13 नवंबर को ओडिशा में मुख्य सचिव एके त्रिपाठी की अध्यक्षता में राज्य स्टार्टअप काउंसिल की बैठक में हब की स्थापना का निर्णय लिया गया था, रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया। बैठक के दौरान, राज्य सरकार ने पांच स्टार्टअप्स और चार इनक्यूबेटरों को लगभग 2.88 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी। त्रिपाठी ने अधिकारियों को इन इकाइयों को वित्तीय सहायता के परिणामों पर तीसरे पक्ष का मूल्यांकन करने का भी निर्देश दिया।

स्टार्टअप उद्यम की संख्या 774 हो गई है, जिससे 6,000 रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। 196 स्टार्टअप और इन्क्यूबेटरों को 15 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से रणनीतिक साझेदारी और नीतिगत हस्तक्षेप के माध्यम से ओडिशा में स्टार्टअप इको-सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी कहा। अधिकारी ने कहा, "परिषद ने जून 2017 में पहले स्टार्टअप को मान्यता दी। नवंबर 2020 तक 250 महिलाओं के नेतृत्व वाली इकाइयों सहित यह संख्या बढ़कर 774 हो गई है।"

आज BRICS की बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से होगा सामना

जालियांवाला बाग कांड से संबंधित है राजस्थान का ये कांड

पीडीएम ने कहा-कोविड प्रतिबंधों के बावजूद पेशावर ने किया रैली का आयोजन

Related News