आज BRICS की बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से होगा सामना
आज BRICS की बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से होगा सामना
Share:

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी आज ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) देशों के शिखर सम्मेलन में शिरकत करने वाले हैं. इस सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे. बता दें कि ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे वक़्त में हो रहा है जब इसके दो मुख्य सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में बॉर्डर पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध बरकरार है. अब दोनों पक्ष ऊंचाई वाले इलाकों से अपने अपने जवानों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं.

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग  का शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान डिजिटल माध्यम से आमना-सामना हुआ था. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर पीएम मोदी रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. 17 नवंबर यानी आज हो रहे इस सम्मेलन का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवप्रवर्तक विकास है.

हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 297 अंक की बढ़त

ब्रह्मपुत्र नदी पर सड़क पुल के लिए एलएंडटी ले लिए लगाई गई सबसे कम बोली

बांग्लादेशी किशोर ने जीता 2020 अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -