ओडिशा पर फिर मंडराया चक्रवात का खतरा, 10 अक्टूबर से 45 दिनों के लिए अलर्ट पर सरकार

चूंकि अक्टूबर और नवंबर के महीनों को ओडिशा में "चक्रवात काल" माना जाता है, इसलिए राज्य सरकार ने संभावित आपदाओं के लिए तैयारी शुरू कर दी है। मुख्य सचिव पीके जेना ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें जिला कलेक्टरों और विभाग के सचिवों को 10 अक्टूबर से 45 दिनों के लिए अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया। यह सक्रिय दृष्टिकोण भुवनेश्वर क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की सलाह का पालन करता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 10 अक्टूबर तक वापस आने की उम्मीद है। , बंगाल की खाड़ी में चक्रवातों के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनाना।

चक्रवात-प्रवण इतिहास: ओडिशा का बड़े चक्रवातों का सामना करने का इतिहास रहा है, खासकर अक्टूबर के दौरान। 1999 में, एक सुपर चक्रवात के कारण तटीय जिलों में लगभग 10,000 लोगों की दुखद हानि हुई। 11 अक्टूबर, 2013 को चक्रवात फैलिन भी आया, जिससे काफी क्षति हुई। इसके अतिरिक्त, हाल के वर्षों में अक्टूबर और नवंबर के दौरान इस क्षेत्र में कई छोटे और बड़े चक्रवात आए हैं।

सरकारी बैठक और निर्देश: गुरुवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में विकास आयुक्त, विशेष राहत आयुक्त, विभाग प्रमुख और आपदा प्रतिक्रिया एजेंसियों सहित प्रमुख अधिकारी और प्राधिकरण शामिल थे। मुख्य सचिव पीके जेना ने चक्रवात की स्थिति में विभागों के बीच सहयोग और समन्वय के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने 10 अक्टूबर तक सभी तैयारियां पूरी करने का आग्रह किया और विभागों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि उनके अधिकारी और मशीनरी तैयार रहें। इसके अतिरिक्त, जेना ने विभागों को बचाव और राहत कार्यों के लिए सभी आवश्यक उपकरण खरीदने की सलाह दी।

मानक संचालन प्रक्रियाएँ (एसओपी): जबकि विभागों के पास आपदाओं के प्रबंधन के लिए पहले से ही विशिष्ट मानक संचालन प्रक्रियाएँ (एसओपी) हैं, जेना ने विभाग प्रमुखों को आपात स्थिति के लिए इन प्रक्रियाओं की समीक्षा करने और सुदृढ़ करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने संकट के दौरान अधिकारियों को कुशलतापूर्वक मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

कमजोर आबादी और जागरूकता: मुख्य सचिव ने अधिकारियों को आपात स्थिति के दौरान आसान पहचान और बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग व्यक्तियों और विकलांग व्यक्तियों की सूची संकलित करने का भी निर्देश दिया। इसके अलावा, राज्य सरकार ने तटीय जिलों में निवासियों के बीच जागरूकता बढ़ाने और चक्रवात-प्रवण क्षेत्रों में खारे तटबंधों की सुरक्षा के लिए उपाय करने के महत्व पर जोर दिया।

चिकित्सा और बुनियादी ढांचे की तैयारी: जेना ने अधिकारियों को दवाओं का भंडारण करने, पूरी तरह सुसज्जित एम्बुलेंस बनाए रखने और चिकित्सा कर्मियों की तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सभी ट्यूबवेलों को चालू रखने के महत्व पर जोर दिया।

चक्रवात की तैयारी के लिए ओडिशा का सक्रिय दृष्टिकोण आगामी चक्रवात के मौसम के दौरान अपने निवासियों की सुरक्षा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। अक्टूबर और नवंबर में महत्वपूर्ण चक्रवातों के इतिहास के साथ, राज्य संभावित आपदाओं का जवाब देने के लिए सतर्क और अच्छी तरह से तैयार रहता है।

क्या I.N.D.I.A. गठबंधन में टूट की वजह बनेगा शराब घोटाला ? AAP को सपोर्ट नहीं कर रही कांग्रेस

सिक्किम बाढ़ में 7 सैन्यकर्मियों सहित 40 की मौत, हज़ारों लोग अब भी फंसे

'अस्थायी नौकरियों में भी SC/ST/OBC को मिलेगा आरक्षण, आदेश जारी..', मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

Related News