अब आप भी एक स्मार्टफोन पर चला सकते है 3 सिम, जानिए कैसे

आज के वक़्त में लगभग हर Smartphone में डुअल सिम सेवाएं प्रदान की जाती है. इसका मतलब यह हुआ कि एक बार में आप अपने स्मार्टफोन में 2 फोन नंबर्स का उपयोग भी कर सकते है. आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि जल्द ही आप अपने स्मार्टफोन पर एक बार में तीन फोन नंबर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. ये थर्ड-पार्टी ऐप से अपनाई जाने वाली कोई ट्रिक भी नहीं कही जाती है बल्कि एक फीचर है जो आधिकारिक तौर पर जारी किया जाने वाला है. आइए इस बारे में सबकुछ जानते हैं..

Android अपडेट में आएगा ये शानदार फीचर: कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिनमें ये बोला गया है कि ऐप्पल (Apple), सैमसंग (Samsung) और गूगल (Google) जैसी कंपनियां इस प्रयास में लगी हुई हैं कि वो जल्द ही अपने स्मार्टफोन्स से फिजिकल सिम स्लॉट को हटा पाए और ई-सिम पर शिफ्ट करने में कामयाब हो जाए. जहां फिलहाल इन खबरों की पुष्टि अब तक नहीं की गई है Android एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट लेकर आ रहा है जिसमें मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) नाम का एक फीचर जारी भी किया जाने वाला है . इस फीचर से आप एक ही स्मार्टफोन पर तीन नंबर्स यूज कर पाएगे.

एक Smartphone पर चलेंगे तीन नंबर: सामने आई एक रिपोर्ट की माने तो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट अपडेट, Android 13 में मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) फीचर की टेस्टिंग भी की जाने वाली है. इस फीचर के जारी होने के उपरांत आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एक ही MEP में 2 अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों के सिम कार्ड्स का उपयोग भी कर सकते है. इसका मतलब यह हुआ कि आपके पास फोन में एक स्लॉट फिजिकल सिम के लिए होगा और 2 ई-सिम होने वाले है. कुल मिलाकर, एक स्मार्टफोन में आप तीन नंबर्स यूज कर सकेंगे.

कैसे काम करता है ई-सिम: यदि आप सोच रहे हैं कि ई-सिम क्या होता है और कैसे काम करता है तो हम आपको बता दें कि ये एक ऐसा मॉडल है जो किसी भी स्मार्टफोन पर भी काम करता है. ई-सिम सॉफ्टवेयर पर आधारित एक सिम है जो वर्चुअली काम कर सकता है. इसे आपको अपने स्मार्टफोन में फिजिकली नहीं लगाना पड़ेगा. Android के लेटेस्ट अपडेट में आने वाले इस MEP फीचर को उपयोग करने के लिए आपको कुछ महीनों का इंतजार और करना पड़ेगा. कहा जा रहा है कि Android 13 अपडेट इस साल जुलाई में  पेश भी किया जा सकता है.

अब Jio में करने मात्र 999 रुपए से रिचार्ज और पाए ये खास सुविधा

12 अप्रैल से शुरू होने जा रही है इस स्मार्टफोन की सेल, बहुत ही कम दाम में मिलेगा मोबाइल

अभी दें इन प्रश्नों का उत्तर और जीतें हजारों रुपए का इनाम

Related News