अब गूगल पे से हिस्ट्री डिलीट करना होगा आसान, बस अपनाएं ये टिप्स

Google Pay इंडिया में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन भुगतान ऐप में से एक बन चुका है। इसका इस्तेमाल आपके दोस्तों, परिवार, स्थानीय स्टोर या तीसरे पक्ष के ऐप से पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए किया जाने लगा है। यह यूजर्स को हर ट्रांजेक्शन के लिए रिवॉर्ड भी देता है। ऐप इन ट्रांजेक्शन का रिकॉर्ड भी App पर ही मिल जाता है। यदि आप Google द्वारा आप पर इस सारी सूचना को सहेजने या ट्रैक करने में सहज महसूस नहीं  कर रहे हैं, तो आप इसे हटा सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप अपने Google Pay ट्रांसजेक्शन हिस्ट्री को कैसे हटा सकते हैं और Google को डेटा ट्रैक करने से रोक भी सकते है।

Google Pay ट्रांसजेक्शन हिस्ट्री को स्थायी रूप से कैसे हटाएं:-

सबसे पहले Google क्रोम ओपन और "https://www.google.com" वेबसाइट पर जाएं.

इसके बाद "Google अकाउंट" खोजें और अपने खाते में लॉग इन करना होगा.

अब ऊपरी बाएं कोने पर तीन लाइन पर क्लिक करके "डाटा और प्राइवेसी" ऑप्शन को चुनें

इसके उपरांत " हिस्ट्री सेटिंग" सेक्शन पर जाएं और "वेब और ऐप एक्टीविटी">"मैनेज ऑल सभी वेब ऐंड ऐप एक्टीविटी" विकल्प का चयन करें. 

अब सर्च बार पर वर्टिकल थ्री लाइन्स पर टैप करें और "अदर Google एक्टिविटी" का चयन करें।

Google Pay अनुभव के अंतर्गत, "मैनेज एक्टीविटी" पर टैप कर दें. आपको डिलीट के लिए एक ड्रॉप-डाउन नजर आएगा जहां आप लेन-देन इतिहास के किस भगा को हटाना चाहते हैं, इसका चयन कर सकते हैं।

यहां आपको कई ऑप्शंस मिलेंगे, जिसमें आपको लास्ट आवर, लॉस्ट डे, कस्टम रेंज भी प्रदान की जा रही है। यूजर्स के पास एक निश्चित समय अवधि के लिए ट्रांसजेक्शन हिस्ट्री को हटाने का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। एक बार, आप विकल्प चुनते हैं, बस डिलीट के विकल्प को चुनें। Google के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, "आपकी व्यक्तिगत जानकारी कभी भी किसी को नहीं बेची जाती है और विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए आपका ट्रांसजेक्शन हिस्ट्री किसी अन्य Google प्रोडक्ट के साथ  शेयर नहीं किया जाता है।

आप भी इन प्रश्नों का उत्तर देकर जीत सकते है हजारों रुपए का इनाम

WhatsApp ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका! भूलकर भी ना करे ये गलती वरना बैन हो जाएगा आपका अकाउंट

Android यूजर्स सावधान! भूलकर भी ना करे ये गलती, वरना हो जाएंगे कंगाल

Related News