रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब किराए पर लेकर कोई भी चलवा सकता है ट्रेन

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने अब रेल में सफर करने वालों को एक विशेष ऑफर दिया है। अब भारत में एक ऐसी स्कीम आरम्भ होने जारी रही है जिसके तहत कोई भी प्रदेश या शख्स ट्रेनों को किराए पर ले सकता था तथा इन ट्रेनों को 'भारत गौरव ट्रेन' नाम दिया गया है। ट्रेनों को लेने के लिए कुछ निर्धारित शर्तों को पूरा करना होगा तथा रेलवे इसके बदले उनसे न्यूनतम किराया वसूल करेगी।

भारत में फिलहाल 180 भारत गौरव ट्रेनें चलाने की योजना है तथा इसमें 3 हजार से अधिक कोच होंगे। रेलवे ने इसके लिए आज से आवेदन लेने की प्रक्रिया आरम्भ भी कर दी है तथा उन्हें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया भी प्राप्त हो रही है। रेलवे के अनुसार, भारत गौरव ट्रेनों का संचालन प्राइवेट सेक्टर तथा IRCTC दोनों की तरफ से किया जा सकता है। साथ ही टूर ऑपरेटर की तरफ से इसका किराया निर्धारित किया जाएगा। यह ट्रेनें भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी, तकरीबन 180 ट्रेन इसके लिए तय की गई हैं। यात्री, माल ढुलाई के पश्चात् रेलवे पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा सेगमेंट आरम्भ करने जा रहा है।

वही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजना की घोषणा करते हुए कहा कि स्टेकहोल्डर्स इन ट्रेनों को मॉर्डन बनाएंगे तथा चलाएंगे जबकि रेलवे इन ट्रेनों के मेंटेनेंस, पार्किंग एवं अन्य सुविधाओं को प्रदान कराने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि यह रेगुलर ट्रेन सर्विस की भांति नहीं होगी तथा न ही ये आम ट्रेन सर्विस है। भारत गौरव ट्रेनों का मुख्य लक्ष्य भारत में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

VIDEO: बीच सड़क पर सलमान खान की गर्लफ्रेंड के साथ हुई जबरदस्ती, जान बचाकर भागी यूलिया

टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

'जन्नत में खूबसूरत हूरें देते हैं अल्लाह, उन्हें पेशाब-शौच नहीं लगती..', केरल के मौलाना का बयान

Related News