कोरोना के इलाज के लिए ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने विकसित की नई दवाएं

वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दो नई दवाएं विकसित की हैं, और उन लोगों का भी इलाज किया है जो कोरोनवायरस के संपर्क में आए हैं ताकि वे गंभीर बीमारी विकसित न करें। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में QIMR बर्घोफ़र मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने SARS-CoV-2, कोरोना संक्रमण के पीछे के वायरस को रोकने के लिए दो नई दवाएं विकसित की हैं, और उन लोगों का भी इलाज किया है जो वायरस के संपर्क में आए हैं ताकि वे गंभीर बीमारी विकसित न करें।

जर्नल नेचर सेल डिस्कवरी में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, दो प्रारंभिक हस्तक्षेप दवाएं लक्षित करती हैं कि मानव कोशिकाएं वायरस के बजाय SARSCoV-2 वायरस पर कैसे प्रतिक्रिया करती हैं। पहली पेप्टाइड-आधारित दवा वायरस के लिए पूर्व-एक्सपोज़र दी जाएगी और टीकों की प्रभावकारिता को बढ़ाने में मदद करेगी, जबकि दूसरी दवा पहले से संक्रमित कोशिकाओं में वायरस के प्रसार को रोक देगी। 

प्रयोगशाला परीक्षणों से पता चलता है कि पहली पेप्टाइड-आधारित दवा मानव कोशिकाओं पर ACE2 रिसेप्टर प्रोटीन को बंद करके संक्रमण को कम करती है। SARSCoV-2 स्पाइक प्रोटीन कोशिकाओं को बांधने और आक्रमण करने के लिए ACE2 रिसेप्टर का उपयोग करता है। फिर वायरस क्लोकिंग पेप्टाइड्स से चिपक जाता है, जिसे वे मानव कोशिकाओं के लिए गलती करते हैं - संक्रमण को रोकते हैं। प्रयोगशाला परीक्षणों से यह भी पता चला है कि यदि वायरस कोशिकाओं में अपना रास्ता खोज लेता है, तो दूसरी पेप्टाइड-दवा अवरुद्ध कर सकती है कि वायरस मेजबान कोशिका को कैसे हाईजैक करता है और प्रतिकृति बनाता है।

भगोड़ा कारोबारी मेहुल चौकसी गिरफ्तार, जल्द भारत के हवाले करेगी एंटीगुआ सरकार

एरिक गार्सेटी को भारत में राजदूत नामित किए जाने की संभावना: रिपोर्ट

ब्राजील में कोरोना ने लिया भयवाह रूप, 4,50,000 के पार हुआ मौत का आंकड़ा

Related News