धार्मिक मान्यता ही नहीं, बल्कि इस कारण भी चांदी के बर्तन में भोजन करना फायेदेमंद होता है

प्राचीन काल में व्यक्ति अपनी सेहत के प्रति अपने जीवन में उपयोग होने वाली प्रत्येक वस्तु को लेकर काफी सजग रहता था. और उसी के अनुसार अपने खाने के बर्तनों का भी चुनाव करता था. इसी वजह से उनके बर्तन सोने, चांदी, कांसे, पीतल, तांबा, लोहा आदि धातु के बने होते थे. इन बर्तनों का उपयोग हमें कई प्रकार की बिमारियों से बचाता है. आज हम आपको बताएँगे चांदी के बर्तन में भोजन करने के फायदे के बारे में जिसमे भोजन करने से आप अपने जीवन की बहुत सी बिमारियों को दूर कर सकते है.

कीटाणुओं से बचाव 

चांदी के बर्तनों में भोजन करना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योकि ये बर्तन कीटाणुओं से मुक्त होते है. चांदी में कुदरती रूप से कीटाणुरहित होने का गुण होता है. यह बर्तन 100 प्रतिशत शुद्ध होते है इसलिए छोटे बच्चों को चांदी के बर्तन में भोजन कराने से उन्हें इन्फेक्शन का डर नहीं होता और वह स्वस्थ रहते है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता 

चांदी के बर्तन में खाना खाने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. अन्य प्रकार के धातु के बर्तन में ये गुण नहीं पाया जाता है.

तरल चीजें  

चांदी के बर्तन तरल चीजों को शुद्ध करते है यदि इन बर्तनों में पानी, दूध या अन्य कोई भी तरल पदार्थ रखा जाता है तो वह शुद्ध रहता है. क्योकि चांदी में कुदरती फ़िल्टर का गुण होता है.

शारीरिक शीतलता 

चांदी की तासीर ठंडी होती है इसके बर्तन में भोजन करने से हमारा दिमाग शांत रहता है तथा हमारे शरीर को शीतलता मिलती है. चांदी के ज़ेवर भी हमारे शरीर की गर्मी को कम करते है, अपने इन सभी गुणों के कारण ही प्राचीन समय में लोग चांदी के बर्तनों का उपयोग करते थे.

 

घर में बनाये साल्ट स्क्रब और पाए डेड स्किन से छुटकारा

बाल सुखाते समय न करें ये गलती

फर्स्ट डेट की सफलता के बाद सेकंड डेट को यूं बनाएं खास

फर्स्ट डेट पर जा रहे हे तो रखे इन बातो का खास ख्याल

 

Related News