घर में बनाये साल्ट स्क्रब और पाए डेड स्किन से छुटकारा
घर में बनाये साल्ट स्क्रब और पाए डेड स्किन से छुटकारा
Share:

मार्केट में आपको अलग-अलग ब्रांड के फेस स्क्रब मिल जायेंगे, लेकिन उनमे केमिकल मिले होने की वजह से आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है. आप चाहे तो घर पर साल्ट स्क्रब तैयार कर सकती है जिससे आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा और ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा. साल्ट स्क्रब बनाने के लिए आपको एक जार लेना होगा और एप्सम साल्ट को जार में लेकर उसमे कुछ बूंदे निम्बू के रस की डाले और दोनों का पेस्ट बनाये.

अब हल्के हाथो से चेहरे पर स्क्रब करें, इससे मुंहासे, डेड स्किन, ब्लैक हेड और वाइट हेड साफ़ हो जाते है. इस स्क्रब को आप सप्ताह में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकती है. आप साल्ट और ऑयल का भी स्क्रब कर सकती है. दस से बारह चम्मच नमक में पांच से सात चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाये, इससे अपने चेहरे को स्क्रब करे. इस स्क्रब से चेहरे पर होने वाले मुंहासे दूर होते है. इसका इस्तेमाल महीने में केवल एक बार करे.

गर्मियों के लिए सेंधा नमक और शहद का स्क्रब बहुत अच्छा होता है, एक चम्मच शहद में थोड़ा सा नमक मिला ले और अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाए और फिर ठन्डे पानी से धो ले. शहद लगाने से सन टेनिंग दूर हो जाती है और डेड स्किन भी साफ हो जाती है.

ये भी पढ़े

बाल सुखाते समय न करें ये गलती

कैमोमाइल टी की मदद से लाये अपनी स्किन में नेचुरल निखार

चायपत्ती के पानी से दूर हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -