उत्तर कोरियाई राजदूत ने UNC को खत्म करने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप पर अमेरिका के नेतृत्व वाली संयुक्त राष्ट्र कमान (यूएनसी) को खत्म करने का आह्वान करते हुए दावा किया है कि यह केवल वाशिंगटन के राजनीतिक और सैन्य हितों की सेवा करता है। रिपोर्टों के अनुसार, दूत ने 27 अक्टूबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र की चौथी समिति की बैठक में यह टिप्पणी की, जिसमें अमेरिका पर दक्षिण कोरिया के "कब्जे" के लिए कमांड का उपयोग करने और क्षेत्र में प्रभाव डालने का आरोप लगाया गया।

उन्होंने कहा, "मेरे प्रतिनिधिमंडल का मानना ​​है कि दक्षिण कोरिया में यूएनसी को भंग करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए, जो संयुक्त राष्ट्र के नाम का दुरुपयोग कर रहा है।" UNC की स्थापना 1950 में उत्तर कोरिया के सैन्य उकसावे के जवाब में संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत की गई थी, और इसने युद्धविराम समझौते के प्रवर्तक के रूप में कार्य किया है जिसने 1950-53 में कोरियाई युद्ध को समाप्त कर दिया था।

प्योंगयांग वार्ता के लिए वाशिंगटन के प्रस्तावों के प्रति अनुत्तरदायी रहा है, यह मांग करते हुए कि अमेरिका पहले उत्तर कोरिया के खिलाफ अपनी "शत्रुतापूर्ण नीति" को वापस लेता है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच फरवरी 2019 के हनोई शिखर सम्मेलन में कोई समझौता नहीं होने के बाद से परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता रुकी हुई है।

आंध्र प्रदेश में 14,386 हुई कोरोना से मरने वालों की संख्या

जहरीली शराब कांड में 8 हुई मरने वालों की संख्या

दीपावली की पूर्व संध्या पर राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और सीएम केसीआर ने राज्य को दिया ये संदेश

Related News