बचपन से ही निर्मला सीतारमण में राजनैतिक व्यवस्था को जानने की थी बड़ी ललक

निर्मला सीतारमण आज अपना जन्मदिन मना रही है. निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 में तमिलनाडु के मदुरई में ब्राम्हण परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम श्री नारायण सीतारमण एवं माता का नाम सावित्री देवी है. इन्हें बचपन से ही भारत की राजनैतिक व्यवस्था को समझने का चाव था. इन्होने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की डिग्री प्राप्त की. इसके पश्चात् इन्होने जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से साल 1980 में इकोनॉमिक्स में एमए की डिग्री प्राप्त की. तत्पश्चात इन्होने यहीं से एमफील की डिग्री भी प्राप्त की.

निर्मला सीतारमण भारतीय राजनीति की एक परिचित नाम है. यह दक्षिण पंथी विचारधारा की नेत्री हैं, तथा एक लम्बे वक़्त से भाजपा में के अंतर्गत कार्य कर रही हैं. 2014 के लोकसभा में राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबंधन के जीतने के पश्चात् इन्हें पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने मंत्रीमंडल में स्थान दिया. देश के मंत्रीमंडल में सम्मिलित होने के साथ ही ये भाजपा की प्रवक्ता के पद पर भी हैं, जिस कारण से इन्हें कई चैनलों के टीवी डिबेट में पार्टी के पक्ष से बोलते हुए देखा जाता है. 

साथ ही भारतीय जनता पार्टी में ये तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से हैं. 2014 में इन्होने रक्षा मंत्री का कार्यभार बेहद ही बेहतरीन ढंग से संभाला था. तात्कालिक वक़्त 2019 में इन्हें वित्त मंत्रालय की कमान सौंपा गया है, जो बहुत ही अहम् मंत्रालय है. इसके पूर्व 2014 में अरुण जेटली के द्वारा सभाला जा रहा था. इसी के साथ निर्मला सीतारमण ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की है. 

JDU ने श्याम रजक को कहा फ्यूज़ ट्यूब लाइट, तेजस्वी पर भी साधा निशाना

गोरखपुर में हुई हैवानियत को लेकर राहुल- प्रियंका ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कही ये बात

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में शुरू हुआ 'दल बदलने' का खेल, राजद की प्रेमा चौधरी JDU में शामिल

 

Related News