ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा- ईरान का परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है...

ईरान: नवनियुक्त ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा है कि ईरान का परमाणु कार्यक्रम "शांतिपूर्ण" है। उन्होंने दबाव और प्रतिबंधों की नीति को खारिज कर दिया, यह व्यक्त करते हुए कि इससे ईरानी नागरिक अपने कानूनी अधिकारों को नहीं छोड़ेंगे।

सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के फरमान के अनुसार, ईरान परमाणु हथियारों को प्रतिबंधित करता है और इस हथियार का तेहरान की रक्षा रणनीति में कोई स्थान नहीं है। उन्होंने कहा कि ईरान प्रतिबंध हटाने के किसी भी राजनयिक प्रस्ताव का समर्थन करता है और उसका स्वागत करता है। उन्होंने यह भी कहा कि "उनकी विदेश नीति की सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य प्राथमिकता पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में सुधार करना है"। उन्होंने कहा, "मैं क्षेत्र के सभी देशों, खासकर पड़ोसियों की ओर दोस्ती और भाईचारे का हाथ बढ़ाता हूं।"

रायसी को 18 जून को देश के आठवें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था और मंगलवार को सर्वोच्च नेता के फरमान के बाद औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण किया। अपने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान, जिसे राज्य टीवी पर सीधा प्रसारित किया गया, रायसी ने ईरान की सीमाओं और राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक स्वतंत्रता की रक्षा करने की भी कसम खाई। समारोह में 70 से अधिक देशों के ईरानी सांसदों और मेहमानों ने भाग लिया।

क्रिस्टीना तिमानोव्स काया मामले में आईओसी ने दो चोरों को निकाला

ऑस्ट्रेलियाई धावक नागमल्डिन ने रचा इतिहास, ओलंपिक ट्रैक फ़ाइनल का किया किया नेतृत्व

Tokyo Olympics: 4 मिनट में दागे 3 गोल, लेकिन अंतिम क्षणों में महिला हॉकी टीम के हाथ से फिसली जीत

 

Related News