आर्थिक संकट गहराने से नेपाल नेवस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया

काठमांडो: देश का आर्थिक संकट बिगड़ने के बाद, नेपाली सरकार ने जुलाई 2022 के मध्य तक दस महंगे उत्पादों के आयात पर व्यापक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

यह फैसला देश के विदेशी मुद्रा भंडार को और कम होने से रोकने के लिए लिया गया था। सिगरेट और तंबाकू से संबंधित उत्पाद, हीरे, मोबाइल फोन सेट, 32 इंच से बड़ी स्क्रीन वाले रंगीन टीवी, एम्बुलेंस और सुनवाई को छोड़कर ऑटोमोबाइल, 250 सीसी से अधिक मोटरसाइकिल, सभी प्रकार के खिलौने, मादक पेय पदार्थ और ताश खेलना उन सामानों में से हैं जिनके आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, बुधवार को राजपत्र में प्रकाशित एक नोटिस के अनुसार।

इसके अलावा सरकार ने विदेशी रिजर्व को और कम होने से रोकने के लिए अन्य उपाय किए हैं। देश के तेजी से समाप्त विदेशी मुद्रा भंडार के बहिर्वाह को रोकने के प्रयास में, नेपाल के केंद्रीय बैंक ने इस महीने के पहले सप्ताह में व्यापारियों को गैर-आवश्यक उत्पादों के आयात के लिए क्रेडिट पत्र (एलसी) जारी करने से "हतोत्साहित" करने का आदेश जारी किया।

हाल के महीनों में आयात में वृद्धि हुई है, जिससे विदेशी मुद्रा का महत्वपूर्ण बहिर्वाह हुआ है, जिससे देश के भुगतान संतुलन को लाल रंग में डाल दिया गया है और संकट की आशंका बढ़ गई है। साख पत्र खोलने पर रोक लगाने के अलावा केंद्रीय बैंक ने कंपनियों को 300 अलग-अलग वस्तुओं का आयात नहीं करने की चेतावनी दी है।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, बड़ी मात्रा में बैंक ऋण आयात के लिए भुगतान करने की ओर चले गए हैं, जिससे सरकार को कोविद -19-तबाह अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक आर्थिक गतिविधि के वित्तपोषण के लिए धन की कमी हो गई है।

 

कराची यूनिवर्सिटी में विस्फोट के बाद चीन ने पाक से अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा कड़ी करने को कहा

इजरायल ने प्रधानमंत्री बेनेट परिवार के आसपास सुरक्षा मजबूत की

गुतारेस ने पाकिस्तान के कराची विश्वविद्यालय पर हमले की निंदा की

 

 

 

Related News