नेल पेंट भी पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

हर लड़की अपने हाथो को सुन्दर बनाने के लिए अपने नाखुनो में नेल पेंट का इस्तेमाल करती है.पर क्या आपको पता है की ज़्यादा नेल पेंट का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है.नेल पेंट को नाखुनो पर लगाने से नाख़ून तो सुन्दर दीखते है पर कुछ समय बाद ये आपके नाखुनो को कई तरह के नुक्सान भी पहुंचा सकता है.

1-नेल पेंट में भरपूर मात्रा में टालुईन नामक रसायन मिलाया जाता है.जो हमारे नेल्स को ड्राई बनाने का काम करता है.इस केमिकल के इस्तेमाल से सिर दर्द और त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं. इसीलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के नेल पेंट का ही इस्तेमाल करे.और इस बात का हमेशा ध्यान रखे की नेल पेंट लगाते वक़्त ये आपकी आंख, नाक, मुंह और त्वचा से दूर रहे.

2-लगातार नेल पेंट के इस्तेमाल से नाखूनों की परत पतली हो जाती है जिसके कारन ये कमज़ोर हो जाते है और और जल्दी टूटने लगते हैं. इन्हे मजबूत बनाने के लिए रोज थोड़ी देर अपने नाखुनो को खुला रहने दे.और थोड़ी देर के लिए नाखूनों को गर्म पानी में डुबो कर रखें. ऐसा करने से नाखुनो को नमि मिलेगी.   3-नेल पेंट को बनाने के लिए फार्मेल्डिहाइड नामक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो नेल पेंट को चिपचिपा बनाने का काम करता है.इसके कारन आँखों में खुजली की समस्या हो सकती है. आगे जा कर यह समस्या काफी बढ जाती है.

 

नीम और शहद के इस्तेमाल से करे अपनी स्किन की सभी समस्याओ का इलाज

दूध और शहद दूर करते है तनाव

शाइनी बाल पाने के लिए करे दही का इस्तेमाल

 

Related News