अमेजन जंगल में है एक उबलती नदी, पानी का तापमान जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन रहस्यों से भरा जंगल है. एक ऐसा जंगल, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कहा जाता है, क्योंकि यह अरबों एकड़ में फैला हुआ है. यह जंगल इतना विशाल है कि यह अकेले ही नौ देशों की सीमाओं को छूता है. और इसे 'पृथ्वी का फेफड़ा' भी कहते हैं. ये भी कहते हैं कि इस जंगल में ऐसे जीव-जंतु या अन्य चीजें मौजूद हैं, जिनके बारे में इंसान जानता तक नहीं है. यही कारण है कि इस जंगल में ज्यादा अंदर तक जाने के बारे में इंसान सोचता तक नहीं. इसी जंगल में मौजूद है एक ऐसी नदी, जिसका पानी हमेशा उबलता रहता है. कहते हैं कि अगर इसके पानी में गलती से भी कोई गिर जाए तो उसकी मौत लगभग तय होती है.    

बता दें की पेरू में मौजूद इस रहस्यमय नदी की खोज भूवैज्ञानिक आंद्रे रूजो ने साल 2011 में की थी. मयानतुयाकू नामक इस नदी की खोज की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है, जिसके बारे में आंद्रे रूजो ने बताया है. दरअसल, बचपन से ही रूजो ने ऐसी काल्पनिक नदियों की कहानियां सुन रखी थी, जो उन्हें आश्चर्य से भर देती थीं, लेकिन तब उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अहसास नहीं था कि ऐसी नदी सच में होती है. आंद्रे रूजो के अनुसार, जब वो बड़े हुए तो भी उबलती हुई नदी की कहानी हमेशा उनके दिमाग में रही. वो अक्सर ऐसा सोचते कि क्या ऐसा संभव है. यहां तक कि उन्होंने विश्वविद्यालय के अपने सहयोगियों, तेल, गैस और खनन कंपनियों से भी इस बारे में जानना चाहा, लेकिन सबका जवाब ना ही था. इसके अलावा अगर वैज्ञानिक तौर पर भी देखें तो ऐसा संभव ही नहीं है कि नदी का पानी हमेशा उबलता रहे, जब तक कि आसपास कोई सक्रिय ज्वालामुखी न हो.  

फिर वे इस असमंजस की स्थिति में एक दिन अमेजन के जंगलों में पहुंच गए, जहां उन्हें अपनी काल्पनिक कहानी सच होती हुई दिखी. उन्होंने आखिरकार ऐसी नदी को ढूंढ ही निकाला, जिसका पानी रहस्यमय तरीके से उबल रहा था. यह नदी करीब मील लंबी है. रूजो के अनुसार, इसका पानी इतना गर्म है कि उससे आप चाय भी बना सकते हैं. आंद्रे रूजो के मुताबिक, अगर कोई इंसान या जीव-जंतु इस नदी के उबलते हुए पानी में गिर जाए तो उसकी मौत भी हो सकती है. उन्होंने खुद कई छोटे जीवों को पानी में गिरते देखा था, जो तुरंत ही मर जाते थे. ये भी बताया जाता है कि नदी के पानी का तापमान करीब 80 डिग्री सेल्सियस रहता है. हालांकि, रूजो ने इस नदी के बारे में 'द बॉयलिंग रिवर: एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेजन' नाम की एक किताब भी लिखी है, जिसमें उन्होंने इसके रहस्यों के बारे में बताया है. उनके अनुसार, यह नदी प्रकृति का आश्चर्य है, जिसका पानी रहस्यमय तरीके से उबल रहा है. इस बारे में वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं, लेकिन अब तक यह पता नहीं चल सका है कि इसका पानी क्यों इतना गर्म है.

मुंबई में तबाही मचाने बहुत करीब पहुंच गया है निसर्ग तुफान

निसर्ग का खतरा देख बॉलीवुड सेलेब्स ने जताई चिंता

निसर्ग तूफ़ान पर बोले राहुल- पूरा देश महाराष्ट्र और गुजरात के लोगों के साथ

Related News